देश भर में नागरिकता संशोधन अधिनियम और एनआरसी के खिलाफ लगातार विरोध जारी…

CAA protest Maharashtra देश भर में नागरिकता संशोधन अधिनियम और एनआरसी के खिलाफ विरोध लगातार जारी है। महाराष्ट्र में भी एनसीपी, कांग्रेस और राकांपा और अन्य राजनीतिक दल वीरवार को विरोध प्रदर्शन का आयोजन करेंगे। ये पार्टियां ‘हम भारत के लोग’ नाम से एक मोर्चे के तहत एकजुट होकर अगस्त क्रांति मैदान में विरोध प्रदर्शन करेंगे। मोर्चे द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार नागरिकता (संशोधन) अधिनियम और एनआरसी को असंवैधानिक और भेदभावपूर्ण करार दिया गया है।

महाराष्ट्र में हो रहे इस विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस और एनसीपी के अलावा समाजवादी पार्टी, सीपीआई, सीपीएम, जेडी (एस), किसान और वर्कर्स पार्टी ऑफ इंडिया, मुस्लिम लीग और विभिन्न नागरिक संगठन भी हिस्सा लेंगे। जारी विज्ञप्ति के अनुसार 19 दिसंबर ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि इस दिन 1927 में स्वतंत्रता सेनानी राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाकउल्ला खान और रोशन सिंह फांसी पर चढ़ गए थे।

उन्होंने कहा कि डॉ. बी आर अंबेडकर द्वारा तैयार संविधान का उल्लंघन किया जा रहा है और उन पर हमला किया जा रहा है। यही कारण है कि पूरे देश ने भाजपा सरकार के असंवैधानिक और विभाजनकारी कानूनों की निंदा करने के लिए इस दिन को चुना है।

Related Articles

Back to top button