भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्‍ली में सौवां चौपाल आयोजन कार्यक्रम में लिया हिस्‍सा

भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को दिल्‍ली में सौवां चौपाल आयोजन कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपलब्धियां गिनाई। उन्‍होंने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू की गई योजनाओं को गिनाया और इन्‍हें पूरा करने में ‘चौपाल’ के योगदान की सराहना भी की।

उन्‍होंने कहा, ‘वर्ष 2014 में जब मोदी जी ने सत्ता संभाली थी तब बैंक के खाताधारकों की संख्या सिर्फ पौने तीन करोड़ थी। प्रधानमंत्री जी ने जनधन योजना चलाई, उसके बाद बैंक के खाताधारकों की संख्या 38 करोड़ हो गई है और आज जनधन खाताधारकों के 90 हजार करोड़ रुपये बैंकों में जमा हैं।’

जेपी नड्डा ने कहा, ‘चौपाल की प्रेरणा हम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के माध्यम से लेते रहे हैं। हमें मालूम है कि आरएसएस के माध्यम से सामाजिक आयाम को बढ़ाने का काम सभी स्वयं सेवकों ने अपने जीवन में किया है।’

उन्‍होंने आगे कहा, ‘प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना के लाभार्थियों की संख्या 21 करोड़ से अधिक हो चुकी है, जिसका अर्थ है कि भारत की लगभग 20 फीसद आबादी इन योजनाओं में शामिल हो चुकी है। हमारी सरकार ने छोटे व्यवसायियों के लिए पेशन योजना शुरू की गई है। पीएम किसान सम्मान योजना के तरह किसानों को हर साल 6000 रुपये देने की भी योजना बनाई है। सरकार द्वारा, जो लोग बैंकों के दायरे में नहीं थे, उन्हें बैंकिंग सेवाओं का लाभ पहुंचाया गया है।

सरकार का प्रयास बिना समाज के नहीं चलता, सरकार के प्रयास में समाज का जुड़ना बहुत जरूरी है और चौपाल ने जो सामाजिक प्रयास किया है, वह अनुकरणीय है।

Related Articles

Back to top button