मैनीक्योर करने तक में काफी समय बनाये रखने के लिए ध्यान रहे ये टिप्स , जाने

एक परफेक्ट हेयर स्टाइल से लेकर मैनीक्योर करने तक में काफी समय, धैर्य और टैलेंट की ज़रूरत होती है। नाख़ूनों से आधी छूट चुकी नेल पेंट बहुत खराब लगती है। इससे बचने के लिए आपको समय समय पर मैनीक्योर करवाते रहना चाहिए। अगर ऐसा हो रहा है तो यही सही समय है मैनीक्योर कर के अपने नाखूनों को एक बार फिर खूबसूरत बनाया जाए। आज इस लेख में हम कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने मैनीक्योर की उम्र को थोड़ा बढ़ा सकते हैं।

अपने नाखूनों को रखें हाईड्रेटेड अपनी बॉडी की तरह आपको अपने नाखूनों की भी देखभाल करनी चाहिए और उन्हें दिन भर हाईड्रेटेड रखने की कोशिश करें। इसके लिए आप सही मात्रा में पानी पिएं। इसके साथ ही आप नाखूनों की तेल से मालिश करें जिससे वो टूटने और खराब होने से बचे रहेंगे

विनेगर का करें इस्तेमाल ये सलाह दी जाती है कि बेस कोट लगाने से पहले आप विनेगर से एक बार नाखूनों को वाइप कर लें। आप ईयरबड्स की मदद से नाखूनों पर इसे लगा सकते हैं। विनेगर नेचुरल ऑयल को हटाने में मदद करता है जिससे नेल पेंट लंबे वक़्त तक रह पाता है। नाखूनों पर लगा विनेगर जैसे ही सूख जाए आप बेस कोट लगा सकते हैं।

पानी के सम्पर्क में आने से बचें अपने नाखूनों पर नेल पेंट लगाने से पहले कोशिश करें जितना हो सके आप पानी के सम्पर्क में कम ही आएं। नाखूनों में पानी लग जाने के बाद उन पर नेल पेंट्स का टिक पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। जब नाख़ून डीहाईड्रेटेड हो जाते हैं तो वो सिकुड़ने लगते हैं और इसकी वजह से नेल पेंट नाख़ूनों पर सही से नहीं लग पाता है।

नेल पॉलिश की शीशी को अच्छे से रोल करें अगर आपकी नेल पेंट काफी समय से ऐसे ही रखी हुई थी तो आप उसे इस्तेमाल से पहले अच्छे से रोल करें ताकि उसका फार्मूला सही ढंग से आपस में मिक्स हो जाए। ज़्यादातर महिलाएं नेल पेंट की शीशी को ऊपर से नीचे की तरफ हिलाती हैं जिसकी वजह से उसमें हवा के कारण छोटे बबल बन जाते हैं। एक अच्छे मैनीक्योर के लिए बुलबुले वाला नेल पेंट ठीक नहीं होता है।

ठंडी हवा में सुखाएं नेल पेंट गर्म हवा में नेलपेंट नहीं सूख पाता है बल्कि ये इसके टेक्सचर को खराब कर देता है। अपने नेल पेंट को सूखाने के लिए नेचुरल तरीके से ठंडी हवा में रहने दें। इसके अलावा आप ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं, बस इसकी सेटिंग कोल्ड एयर की कर दें। नेल पेंट सूखाने के लिए आप एक और तरीका अपना सकती हैं, आप अपनी उंगलियों को बर्फ वाले पानी में दो से तीन मिनट के लिए रख दें।

Related Articles

Back to top button