कर्नलगंज इंटर कॉलेज के छात्र के मॉडल ने प्रदेश में प्राप्‍त किया प्रथम स्‍थान….

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद और राज्य विज्ञान संस्थान उत्तर प्रदेश की ओर से 47वीं जवाहरलाल राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन 17 से 20 दिसंबर तक सनातन धर्म इंटर कॉलेज, सदर मेरठ में किया गया। ‘सतत विकास के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी’ विषय पर आयोजित प्रदर्शनी में छह उप विषयों के तहत कुल 231 बाल वैज्ञानिकों ने हिस्सा लिया। सीनियर वर्ग में कर्नलगंज इंटर कॉलेज के 11 वीं के सुखबीर सिंह के मॉडल ‘रेस्क्यू रोबोट’ को प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त हुआ।

दावा है कि इसका प्रयोग रोबोट बम को निष्क्रिय करने में किया जा सकता है

सुखबीर का मॉडल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है जिसे वायरलेस रिमोट, सेटेलाइट और जीपीएस के जरिए संचालित किया जा सकता है। उनका दावा है कि इसका प्रयोग रोबोट बम को निष्क्रिय करने में किया जा सकता है। इसके जरिए आग से होने वाली दुर्घटनाएं रोकी जा सकती हैं। यह जल में चलने लायक है जिसे जलयानों पर होने वाले आग और बम के खतरों से रोकने में इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस रोबोट को कोई हैक नहीं किया जा सकता

इस रोबोट को यदि कोई हैक करता है तो इसमें उपस्थित सुरक्षा प्रणाली इसकी पॉवर सप्लाई को बंद कर देगा, जिससे इसे गलत हाथों में जाने से रोका जा सकता है। कॉलेज के प्रबंधक प्रो. महेश चंद्र चट्टोपाध्याय, सह प्रबंधक प्रो. असीम कुमार मुखर्जी, प्रधानाचार्य अजय कुमार ने सुखबीर और मार्गदर्शक शिक्षक को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

…तो रोके जा सकते हैं आतंकवादी हमले

मॉडल के मार्गदर्शक शिक्षक डॉ. लालजी यादव ने बताया कि जिन स्थानों पर अक्सर आतंकवादी हमले होते हैं, वहां इस रोबोट का प्रयोग करने से उन हमलों को काफी हद तक रोका जा सकता है।

Related Articles

Back to top button