एलएलएम कोर्स शुरू होता है तो जिले के विद्यार्थियों को पीजी कोर्स के लिए नहीं जाना पड़ेगा जिले से बाहर

छाजू राम लॉ कॉलेज में एलएलएम कोर्स शुरू नहीं हो पाया है। जबकि कालेज प्रशासन की ओर से जीजेयू को कोर्स की 75 हजार रुपये की फीस दिए एक साल से अधिक का समय बीत चुका है। लेकिन विश्वविद्यालय की ओर से आज तक कोर्स शुरू करने के लिए कालेज में इंस्पेक्शन टीम नहीं भेजी गई है। जबकि कालेज को सरकार से कोर्स शुरू करने की अनुमति मिल चुकी है।

कोर्स शुरू करने के लिए कालेज में बनाए गए सात रूम और मल्टीपर्पज हॉल

कालेज प्रशासन की ओर से एलएलम कोर्स शुरू करने के लिए कालेज में इंफ्रास्ट्रक्चर डिवलप किया जा चुका है। इस कोर्स की कक्षाएं लगाने के लिए सात रूम बनाए गए हैं। वहीं एक मल्टीपर्पज हॉल भी बनाया गया है। जिसे विभिन्न प्रकार के सेमिनार व समारोह के लिए प्रयोग किया जा सकेगा। कमरों व मल्टी पर्पज हॉल के निर्माण में डेढ़ करोड़ रुपये का खर्च आया है।

जीजेयू ने 26 अगस्त को मांगे थे दस्तावेज

जीजेयू की ओर से कालेज में एलएलएम कोर्स शुरू करने के लिए कालेज प्रशासन से 26 अगस्त को दस्तावेज मांगे गए थे। कालेज प्रशासन ने सभी दस्तावेज उपलब्ध करवाए। वहीं कोर्स की फीस भी 23 अक्टूबर 2018 को भेजी जा चुकी है, लेकिन विश्वविद्यालय की ओर से इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई।

कोर्स में 50 सीटों की मांगी गई थी अनुमति

कालेज प्रशासन की ओर से एलएलएम कोर्स शुरू करने के लिए राज्य सरकार से 50 सीटों की अनुमति मांगी गई थी। सरकार से अनुमति मिल भी चुकी है। लेकिन जीजेयू की ओर से इस मामले में अब तक इंस्पेक्शन कमेटी तक नहीं बनाई गई है। आखिरी बार इस मामले में विश्वविद्यालय ने अगस्त 2018 में ही कालेज से संपर्क किया था।

एलएलएम कोर्स

एलएलएम कोर्स एक पीजी कोर्स है, जिसे एलएलबी कोर्स पूरा करने के बाद किया जा सकता है। फिलहाल छाजू राम लॉ कालेज में एलएलबी कोर्स पढ़ाया जा रहा है, जिसमें करीब 950 विद्यार्थी पढ़ रहे हंै। यदि इस कालेज में एलएलएम कोर्स शुरू हो जाता है तो एलएलबी कोर्स करने वाले विद्यार्थी इसी कालेज में एलएलएम के रूप में पीजी कोर्स कर सकेंगे। वहीं जिले के विद्यार्थियों को एलएलएम कोर्स के लिए जिले से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

एलएलएम कोर्स शुरू करने के लिए राज्य सरकार से अनुमति मिल चुकी है। जीजेयू को फीस जमा करवा चुके है। साथ ही कोर्स शुरू करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर डिवलप किया जा चुका है। कोर्स शुरू करवाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं।

– डा. कुलवंत, प्रिंसिपल, छाजू राम लॉ कॉलेज, हिसार।

जीजेयू की ओर से मार्च महीने से पहले फीस जमा करवाने वाले  कालेजों का ही इंस्पेक्शन किया जाता है। इसलिए छाजू राम कालेज में एलएलम कोर्स शुरू करने के लिए अभी तक इंस्पेक्शन नहीं करवाया गया है।

Related Articles

Back to top button