क्रिक्रिसमस पर छुट्टी का लुत्फ उठाने निकले लोग तो राजपुर रोड पर अचानक बढ़ गया ट्रैफिक प्रेशर

क्रिसमस पर छुट्टी का लुत्फ उठाने लोग सैर-सपाटे के लिए निकले तो राजपुर रोड पर ट्रैफिक प्रेशर अचानक बढ़ गया। दिलाराम चौक से लेकर पैसेफिक मॉल के बीच और मसूरी डायवर्जन तक स्थिति यह रही कि वाहनों को रेंगकर चलना पड़ा। देर शाम स्थिति और चुनौतीपूर्ण हुई तो एसएसपी अरुण मोहन जोशी खुद राजपुर रोड पर ट्रैफिक संचालन का निरीक्षण करने निकल पड़े।

क्रिसमस के मौके पर स्कूल-कॉलेजों से लेकर होटलों और रेस्त्रां में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। इनमें शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग बाहर निकले। दोपहर तक तो स्थिति ठीक रही और ट्रैफिक सामान्य गति से चलता रहा, लेकिन शाम ढलने के साथ जैसे-जैसे और लोग सैर-सपाटे के लिए घरों से निकलने लगे तो शहर के कई हिस्सों में ट्रैफिक का प्रेशर अचानक से बढ़ गया।

सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण स्थिति राजपुर रोड पर रही, जहां सभी शापिंग मॉल काम्पलेक्स की पार्किंग फुल हो जाने की वजह से सड़क पर लोगों ने गाड़ियां  खड़ी करनी शुरू कर दी। इसका असर ट्रैफिक पर पड़ा और वाहनों की रफ्तार थमने लगी।

कंट्रोल रूम से किया ट्रैफिक का संचालन

शहर की सड़कों पर ट्रैफिक के बढ़े प्रेशर की जानकारी मिली तो एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने कंट्रोल रूम के सीसीटीवी कैमरों की मानीटरिंग शुरू कर दी। एक-एक चौक-चौराहे पर ट्रैफिक के दबाव का बारीकी से निरीक्षण किया और सीओ और दारोगाओं को मौके पर भेजा। इसके बाद एसएसपी खुद भी शहर के भ्रमण पर निकले और राजपुर रोड पर काफी देर तक रुक कर ट्रैफिक संचालन को लेकर मातहतों को निर्देश देते रहे।

सीएए को लेकर अलर्ट रही पुलिस

क्रिसमस, विंटरलाइन कार्निवाल की धूम के बीच नागरिकता संशोधन कानून के विरोध से जुड़े कार्यक्रमों को देखते हुए पुलिस पूरे दिन अलर्ट रही। इसे लेकर सभी प्रमुख स्थानों फोर्स तैनात रही और मसूरी की ओर जाने वाले लोगों पर पैनी नजर रखी गई।

मॉल के प्रबंधक को चेतावनी

निरीक्षण के दौरान एसएसपी ने पैसेफिक मॉल के प्रबंधक को चेतावनी दी कि उनके यहां आने वाले सभी वाहन अनिवार्य रूप से पार्किंग में ही खड़े हों। यदि उनकी वजह से जाम की स्थिति उत्पन्न हुई तो कार्रवाई की जाएगी। साथ ही एसओ राजपुर को पूरे जाखन क्षेत्र में यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल के साथ स्वयं ड्यूटी पर मौजूद रहने की हिदायत दी।

सैलानियों की बढ़ी आमद

पहाड़ों पर बर्फबारी का लुत्फ उठाने को दिल्ली समेत अन्य राज्यों के पर्यटकों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। बुधवार को मसूरी डायवर्जन पर मसूरी जाने वाले वाहनों की कतार टूटी ही नहीं। यह हाल तब है, जब विंटर वैकेशन अभी शुरू ही हुआ है। अभी नए साल पर भी सैलानियों की संख्या और बढ़ेगी। हालात ऐसे ही रहे तो आने वाले कई दिन ट्रैफिक व्यवस्था के लिए भारी गुजरने वाले हैं।

कई मार्गों को वनवे करने की तैयारी

आने वाले दिनों में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी की संभावना को देखते हुए 31 दिसंबर के ट्रैफिक प्लान पर पुलिस ने होमवर्क करना शुरू कर दिया है। पिछले साल के अनुभवों के आधार पर इस पर कई मार्गों को वन वे करने की तैयारी है, ताकि किसी एक मार्ग पर अचानक ट्रैफिक का प्रेशर न बढ़ने पाए। पुलिस रविवार तक ट्रैफिक प्लान जारी कर सकती है, ताकि लोग समय रहते उसके अनुसार अपने घूमने-फिरने की प्लानिंग बना सकें।

यहां सबसे अधिक रहा यातायात का दबाव

-राजपुर रोड पर दिलाराम चौराहा, सिल्वर सिटी चौराहा पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ने के बाद इंस्पेक्टर डालनवाला मणिभूषण श्रीवास्तव को मय फोर्स तैनात किया।

– पैसेफिक मॉल के आसपास यातायात का दबाव बढऩे पर यहां एसएसपी खुद पहुंचे और मॉल के सुरक्षाकर्मियों को ट्रैफिक संचालन में लगाया।

– घंटाघर, बिंदाल पुल, प्रिंस चौक और सहारनपुर चौक पर भी ट्रैफिक रेंगकर चला। यहां सीओ सिटी शेखर सुयाल को ट्रैफिक संचालन में लगाया गया।

नए साल के लिए बनाया जा रहा ट्रैफिक प्लान 

देहरादून के एसएसपी अरुण मोहन जोशी के अनुसार, शहर में जहां यातायात का दबाव अधिक देखने को मिला, वहां सीओ और थानेदारों के साथ बड़ी संख्या में फोर्स लगाकर ट्रैफिक को चलाया गया। कहीं भी जाम की स्थिति उत्पन्न नहीं होने दी गई। नए साल के जश्न को देखते हुए ट्रैफिक प्लान तैयार किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button