इंडियन आयल कारपोरेशन ने रसोई गैस की बुकिंग की व्यवस्था अब और भी है आसान

इंडियन आयल कारपोरेशन (आइओसी) ने रसोई गैस की बुकिंग की व्यवस्था अब और आसान कर दी है। इंडियन आयल उपभोक्ता वाट्सएप के जरिए इसकी बुकिंग कर सकेंगे। इतना ही नहीं वह डिलीवरी की ट्रैकिंग भी कर पाएंगे। इसके अलावा एप्स भी लांच किया है। इसका एक लाभ और भी है, अब एप्स के जरिए भी बुकिंग कर ऑनलाइन भुगतान किया जा सकेगा। हाईटेक व्यवस्था उपभोक्ताओं को और सहूलियत दिलाएगी।

मौजूदा समय में आमतौर पर रसोई गैस की बुकिंग मोबाइल नंबर से होती है। कंपनी ने यूपी ईस्ट में इसके लिए आइवीआरएस (इंटररेक्टिव वाइस रेस्पांस सिस्टम) 8726024365 नंबर दिया है। अलग-अलग जोन के लिए अलग-अलग आइवीआरएस नंबर है, इसलिए सभी इसका लाभ नहीं उठा पाते हैैं। अगर बलिया निवासी कोई युवक यदि दिल्ली में रहता हो और वह अपने गांव में निवास कर रही मां के लिए रीफिल बुक करना चाहे तो ऐसा नहीं कर पाता था। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए आइओसी ने नई व्यवस्था शुरू की है। देश में किसी भी हिस्से से रसोई गैस की बुकिंग कराई जा सकेगी।

प्रयागराज में इंडियन आयल (एलपीजी सेल्स) के डीजीएम अबिकार पाल ने दैनिक जागरण को बताया कि कंपनी की ओर से वाट्सएप नंबर 7588888824 जारी किया गया है। फिलहाल इससे केवल बुकिंग होगी, आने वाले दिनों में पेमेंट भी संभव हो सकेगा।

मोबाइल एप से बुकिंग और पेमेंट भी

डीजीएम के मुताबिक बुकिंग और ऑनलाइन पेमेंट के लिए इंडियन आयल वन नामक मोबाइल एप भी है। इसे मोबाइल पर डाउनलोड कर अपने नाम और मोबाइल नंबर से एकाउंट बनाना होगा। फिर एलपीजी का आइडी नंबर डालकर उसे लिंक करना होगा। एलपीजी का आइडी नंबर लिंक होने के बाद उससे बुकिंग और पेमेंट भी संभव होने लगेगा। साथ ही यह विवरण मिल जाएगा कि रेट कब बढ़े अथवा घटे। रीफिल कब कब कराई गई।

Related Articles

Back to top button