ये हैं साल के टॉप टेक इवेंट्स

यह साल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी उम्मीदों भरा रहा है। इस साल पंच-होल डिस्प्ले से लेकर फोल्डेबल डिस्प्ले तक देखने को मिले हैं। यही नहीं, इस साल 48 मेगापिक्सल का कैमरा हर दूसरे स्मार्टफोन में देखने को मिला है। साल की शुरुआत में आयोजित होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस से लेकर आखिरी तिमाही के सबसे बड़े Apple Event तक टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कई इनोवेशन देखने को मिले हैं। आज हम आपके इस साल के बड़े टेक इवेंट्स और इसमें लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स के बारे में बताएंगे।

MWC 2019 (Samsung Galaxy Fold, S10 Series)

सबसे पहले हम बात करते हैं साल के सबसे पहले इवेंट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस यानि कि MWC के बारे में.. साल की शुरुआत में आयोजित इस बड़े टेक इवेंट में कई कंपनियों ने अपने स्मार्टफोन्स शो किए। इस इवेंट में लोगों का आकर्षण खींचा सैमसंग ने। Samsung ने इस इवेंट में दुनिया के पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन Samsung Galaxy Fold को शोकेस किया। इसके अलावा कंपनी ने अपने गैलेक्सी एस10 सीरीज को भी पेश किया। हालांकि, Samsung Galaxy Fold को व्यावसायिक तौर पर लॉन्च करने में कंपनी को करीब 6 महीने का इंतजार करना पड़ा। इसकी वजह फोन के हिंज में आ रही परेशानी रही। जिसके बाद कंपनी ने इसे सुधार करके साल की तीसरी तिमाही में व्यावसायिक तौर पर लॉन्च किया।

Samsung Galaxy Fold के अलावा गैलेक्सी एस10 सीरीज को भी कई प्रीमियम फीचर्स के साथ पेश किया गया। इस सीरीज को ड्यूल पंचहोल डिस्प्ले और दमदार प्रोसेसर और कैमरे के साथ लॉन्च किया गया। Samsung का ये सीरीज भी पिछले मॉडल की तरह यूजर्स को काफी पसंद आया

Google I/O 2019- Android 10, Google Pixel 3a Series

अब हम बात करते हैं साल के दूसरे बड़े इवेंट Google I/O के बारे में। इस इवेंट में कंपनी ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन पिक्सल सीरीज के अफोर्डेबल मॉडल्स Google Pixel 3a और 3aXL को लॉन्च किया। इसके अलावा एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी ने अपने अगले एंड्रॉइड वर्जन एंड्रॉइड 10 को भी पेश किया। अब ये ऑपरेटिंग सिस्टम कई स्मार्टफोन्स के लिए रोल आउट किया जा चुका है। इस नए एंड्रॉइड वर्जन को पहले सभी वर्जन के मुकाबले ज्यादा सिक्योर बनाया गया है। साथ ही साथ इसके सिस्टम वाइड डार्क मोड फीचर्स और डिजिटव वेलबीइंग फीचर्स को यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं।

Google Pixel 3a और 3aXL की बात करें तो पिक्सल सीरीज के अन्य स्मार्टफोन्स की तरह ही इसका कैमरा काफी दमदार है। खास तौर पर नाइट फोटोग्राफी के लिए आप इसे एक बेहतर स्मार्टफोन कह सकते हैं। इसमें 12 मेगापिक्सल का सिंगल ड्यूल पिक्सल रियर कैमरा दिया गया है। फोन में सेल्फी के लिए भी 12 मेगापिक्सल का ही कैमरा दिया गया है।

OnePlus Event- OnePlus 7 Series

चीनी फ्लैगशिप स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus के लिए ये साल उम्मीदों भरा रहा है। OnePlus 7 सीरीज को यूजर्स की तरफ से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है। OnePlus ने इस साल पहले की तरह दो नहीं चार स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। पहले कंपनी ने OnePlus 7 और OnePlus 7 Pro को लॉन्च किया। OnePlus 7 Pro पहली स्मार्टफोन है जिसे 90Hz रिफ्रेश रेट वाले डिस्प्ले फीचर के साथ लॉन्च किया गया है। इसके अलावा इस सीरीज के पहले दोनों स्मार्टफोन्स क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट प्रोसेसर के साथ लॉन्च किए गए हैं।

OnePlus ने साल की तीसरी तिमाही में दो और स्मार्टफोन्स OnePlus 7T और OnePlus 7T Pro लॉन्च किए। ये दोनों स्मार्टफोन्स भी 90Hz रिफ्रेश रेट वाले डिस्प्ले के साथ लॉन्च किए गए हैं। इसके अलाना कंपनी ने अपने पहले स्मार्ट टीवी OnePlus TV Q1 और Q1 Pro को भी लॉन्च किया। OnePlus 7T पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसे आउट ऑफ द बॉक्स एंड्रॉइड 10 के साथ लॉन्च किया गया है। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्लस चिपसेट प्रोसेसर के साथ भी लॉन्च किया गया है।

Samsung Galaxy Note 10/10+

साल की तीसरी तिमाही में दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung ने अपने लोकप्रिय नोट सीरीज के अगले स्मार्टफोन नोट 10 और नोट 10 प्लस को लॉन्च किया। ये दोनों स्मार्टफोन्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस फीचर्स के साथ लॉन्च किए गए। फोन के डिस्प्ले में यूनिक सेंट्रली अलाइंड पंच होल कैमरा देखने को मिला। इसके अलावा इसके एस पेन को और भी बेहतर बनाया गया। एस पेन की मदद से आप इस स्मार्टफोन के साथ पिक्चर क्लिक करने से लेकर कई तरह के फंक्शन्स को कर सकेंगे। इस स्मार्टफोन में इसके अलावा दमदार प्रोसेसर और कैमरा का भी कॉम्बिनेशन देखने को मिला है।

Apple Event- iPhone 11 Series

अब हम बात करते हैं साल के सबसे बड़े इवेंट की। Apple ने इस साल अपने iPhone 11 सीरीज को कई बड़े बदलाव के साथ लॉन्च किया। इसके अलावा कंपनी ने अपने Apple टीवी ओटीटी प्लेटफॉर्म को भी लॉन्च किया। यही नहीं, Apple वॉच 5 को भी कई बेहतर फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया, जिसमें इंटरनेशनल इमरजेंसी कॉलिंग जैसे फीचर्स शामिल हैं। iPhone 11 सीरीज की बात करें तो इसके बेस मॉडल को रेक्टेंग्युलर ड्यूल रियर कैमरा सेटअप के साथ जबकि अन्य दो मॉडल्स को ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च किया गया। इसके अलावा कंपनी के दावे के मुताबिक, इस स्मार्टफोन में सबसे फास्ट ए13 बायोनिक प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। यही नए iPhone्स आइओएस 13 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करते हैं। इसके सभी कैमरे 12 मेगापिक्सल के दिए गए हैं।

Related Articles

Back to top button