Alert! अन्य स्मार्टफोन्स के मुकाबले iPhones को हैक होने का ज्यादा है खतरा

इस साल डाटा लीक्स और स्मार्टफोन हैक्स होने के कई मामले सामने आए हैं। पिछले दिनों ही सबसे ज्यादा सिक्योर माने जाने वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp हैक होने का मामला सामने आया है। पिछले दिनों इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप को थर्ड पार्टी बग की वजह से हैक किया गया, जिसकी वजह से दुनिया भर को 1,400 लोग भी प्रभावित हुए। ब्रिटेन के रिसर्चर्स ने हाल ही में एक खुलासा किया है जिसमें कहा गया है कि iPhone यूजर्स अन्य स्मार्टफोन यूजर्स से 167 गुना ज्यादा बार हैकर्स द्वारा टारगेट किए जा सकते हैं, यानि कि iPhone को हैक करने में अन्य स्मार्टफोन्स के मुकाबले हैकर्स ज्यादा दिलचस्पी दिखा सकते हैं।

दरअसल, यूके (यूनाइटेड किंगडम) स्थित case24.com के रिसर्चर्स ने मंथली गूगल सर्च वॉल्यूम के आधार पर डाटा एकत्रित करके इस बात की जानकारी हासिल की है। रिसर्चर्स ने पाया कि किस तरह विभिन्न ब्रांड्स के स्मार्टफोन्स और अलग-अलग ऐप्स को हैकर्स टारगेट कर रहे हैं। रिसर्चर्स ने पाया कि ब्रिटेन में 10,040 iPhone यूजर्स को हैकर्स द्वारा टारगेट किया गया, जो कि एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले स्मार्टफोन Samsung के मुकाबले कई गुना ज्यादा है। हैकर्स ने केवल 700 Samsung यूजर्स को टारगेट किया है जो कि दूसरे नंबर पर है।

वहीं, हैकर्स ने LG, Nokia, Sony जैसे स्मार्टफोन ब्रांड्स को इन दोनों स्मार्टफोन्स के मुकाबले कम टारगेट किया है। इन स्मार्टफोन्स को 100 से भी कम बार टागरेट किया गया है। कंपनी ने ये सर्वे ब्रिटेन के कुल 12,310 लोगों ने इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक कैसे किया जा सकता है ये सर्च किया। वहीं, यूजर्स ने Facebook, Amazon, Netflix आदि को कैसे हैक किया जा सकता है ये भी सर्च किया है। अगस्त 2019 में Apple ने अपने iPhone यूजर्स के लिए नया पैच भी जारी किया है जिसकी वजह से iPhones को और भी ज्यादा सिक्योर बनाया गया है।

Related Articles

Back to top button