दुर्घटनाग्रस्त कजाख विमान का ब्लैक बॉक्स मिला, जांचने के लिए विमानन समिति को सौंपा गया

दो दिन पहले कजाकिस्तान के सबसे बड़े शहर अल्माटी के पास दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान का ब्लैक बॉक्स(उड़ान रिकार्डर) मिल गया है। इसको अब मास्को स्थित अंतरराज्यीय विमानन समिति को सौंप दिया गया है। कजाकिस्तान के उपप्रधानमंत्री रोमन स्काइलर ने बताया कि इस ब्लैक बॉक्स के रिजल्ट 10 जनवरी तक मिल जाएंगे। उन्होंने बताया कि नए साल की छुट्टियों के दौरान इस ब्लैक बॉक्स का डिक्रिप्शन होगा। स्पूतनिक नामक समाचार वेबसाइट पर भी ब्लैक बॉक्स मिलने की खबर प्रकाशित की गई है।

कजाख अधिकारी विमान की इस दुर्घटना में तकनीकी खराबी या पायलट की गलती मान रहे हैं। उनका कहना है कि इन्हीं दोनों की वजह से ये विमान दुर्घटना का शिकार हुआ है। इसकी पुष्टि ब्लैक बॉक्स से ही हो सकेगी कि आखिर किन वजहों से ये हादसा हुआ है। लगभग 100 लोगों के साथ नूर-सुल्तान की राजधानी कजाख की ओर जाने वाली बेक एयर एयरलाइन के फोकर विमान ने 100 यात्रियों को लेकर टेक-ऑफ किया था, इसके बाद ये दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह असंतुलित होकर नीचे गिर गया था और कंक्रीट की बाड़ से टकराकर टूट गया। इसके बाद ये एक खाली दो मंजिला इमारत से टकराया।

विमान के दो मंजिला मकान से टकराने के बाद हादसे में 12 लोग मारे गए थे। उसके बाद मौके पर राहत और बचाव कार्य की टीम पहुंच गई थी। टीम में शामिल लोग विमान के टुकड़ों से ब्लैक बॉक्स तलाशने की कोशिश कर रहे थे, आखिर में दो दिन के बाद उनको सफलता मिली। अब ये ब्लैक बॉक्स अंतरराज्यीय समिति को सौंप दिया गया है। समिति इसकी जांच करने के बाद रिपोर्ट सार्वजनिक करेगी कि आखिर किस वजह से ये हादसा हुआ था।

Related Articles

Back to top button