नए साल के स्वागत में मौज-मस्ती के लिए UK में उमड़ने लगे पर्यटक, रखें इन बातों का ख्याल

नए साल के स्वागत में मौज-मस्ती तक तो ठीक। हुड़दंग किया तो थर्टी फर्स्ट की नाइट हवालात में मनेगी। ऐसे में जरा संभल कर, क्योंकि, पुलिस ने नए साल के जश्न के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था को प्रभावित करने वालों से सख्ती से निपटने की तैयारी कर ली है। वहीं, उन लोगों को कड़ा सबक भी सिखाने की तैयारी है जो परिवार के साथ घूमने-फिरने निकलने वालों या फिर अकेली युवती पर फब्तियां कसने को मौज-मस्ती का हिस्सा मानते हैं।

देहरादून में नए साल के स्वागत को उत्सव के रूप में मनाने की परंपरा है। इसका हिस्सा बनने को अन्य प्रांतों से भी बड़ी संख्या में लोग देहरादून पहुंचते हैं। इस साल भी ऐसा ही है, शहर के अधिकांश होटल फुल हो चुके हैं और होटल, रेस्टोरेंट पब और बारों में नए साल के जश्न को लेकर पार्टियों के आयोजन की तैयारियां जोर-शोर पर हैं।

कहीं कपल एंट्री को ही परमीशन है तो अधिकांश में सिंगल भी युवक-युवतियों को आने के लिए टिकट और पास के इंतजाम किए गए हैं। सोमवार को एसपी सिटी श्वेता चौबे ने ऐसे सभी होटल, रेस्टोरेंट, पब व बार संचालकों के साथ बैठक की, जिसमें उन्हें हिदायत दी गई कि पार्टी में किसी तरह का हंगामा नहीं होना चाहिए।

वन डे बार लाइसेंस के नियमों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है। चेतावनी दी गई कि नियमों की अनदेखी या फिर किसी तरह के विवाद की स्थिति में आयोजक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

रात एक बजे तक ही चलेगी पार्टी 

होटल, रेस्टोरेंट, पब व बार में चलने वाली पार्टियों को रात 12 बजे नए साल के सेलीब्रेशन होने के तुरंत बाद खत्म करने को निर्देशित किया गया है। संचालकों व आयोजकों को यह भी निर्देशित किया गया है कि पार्टी स्थल को हर हाल में रात के एक बजे खाली कर दिया जाए, ताकि लोग समय से अपने घरों को पहुंच जाएं।

सैलानियों को पुलिस बांट रही मसूरी रूट का मैप

गैर राज्यों से देहरादून या मसूरी जाने वाले सैलानियों को पुलिस रूट डायवर्जन प्लान और मैप का पम्फलेट बांट रही है। इसके लिए दिल्ली हाईवे पर आशारोड़ी चेकपोस्ट, हरिद्वार रोड पर रायवाला व डोईवाला पुलिस को तथा हिमाचल बार्डर कुल्हाल चेकपोस्ट पर पंफलेट पहुंचा दिए गए हैं। इनका वितरण सुबह से ही शुरू कर दिया गया। इसका उद्देश्य पर्यटकों को बिना किसी बाधा के गंतव्य तक पहुंचने में मदद करना है।

पांच जोन, 11 सेक्टर में बांटा शहर

नए साल के स्वागत के जश्न के दौरान हुड़दंग पर अंकुश लगाने और हुड़दंगियों पर नजर रखते हुए कार्रवाई के लिए पुलिस ने दून शहर को पांच जोन व ग्यारह सेक्टर में बांटकर पुलिस की ड्यूटियां लगाई हैं। हर जोन का नोडल अधिकारी संबंधित क्षेत्र के सीओ को बनाया गया है। इसके साथ ही नौ स्थानों पर चेकिंग बैरियर लगाए गए हैं, जहां पुलिस एल्कोमीटर के साथ मौजूद रहेगी। वहीं, छह स्थानों पर दमकल की भी तैनाती गई है।

भारी पड़ेगा नशे में गाड़ी चलाना

नए साल की पार्टी के बाद नशे की हालत में बाइक या कार चलाना भारी पड़ सकता है। ग्यारह सेक्टरों में लगाई गई टीमें रैश ड्राइविंग से लेकर नशे में गाड़ी चलाने वालों पर भी नजर रखेंगी।

हंगामे पर होगी सख्त कार्रवाई 

डीआइजी एवं एसएसपी देहरादून अरुण मोहन जोशी के मुताबिक, नए साल के जश्न को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पुलिस देर रात मूवमेंट पर रहेगी। इस दौरान कोई भी हंगामा करता दिखा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

थर्टी फर्स्ट के जश्न को अब तक 30 अस्थायी बार तैयार

थर्टी फर्स्ट के धूमधड़ाके में सुरा का तड़का लगाने के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। दून में नियमित बार लाइसेंस के बाद भी करीब 30 अस्थायी बार के लाइसेंस सोमवार तक जारी किए जा चुके हैं।

थर्टी फर्स्ट को खास बनाने के लिए दूनवासी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते। इस उल्लास को दोगुना बनाने के लिए गीत-संगीत के अलावा सुरा का भी पुख्ता इंतजाम किया गया है। दून में वैसे तो 70 से अधिक नियमित बार के लाइसेंस हैं। इन तमाम प्रतिष्ठानों में थर्टी फस्र्ट के जश्न का आयोजन किया गया है।

हालांकि इसके अलावा भी अन्य प्रतिष्ठान व निजी स्तर पर लोगों ने धूमधड़ाके का इंतजाम किया है। ऐसे में सुरा का भी विशेष प्रबंध किया गया है। जिला आबकारी अधिकारी मनोज कुमार उपाध्याय ने बताया कि नए साल के जश्न के लिए अस्थायी बार लाइसेंस के आवेदनों की संख्या बढ़ रही है। लोगों को झटपट लाइसेंस मिल जाए, इसके लिए हरसंभव सहयोग किया जा रहा है।

जिला आबकारी अधिकारी ने सचेत भी किया कि जो लोग बिना लाइसेंस के शराब परोसेंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने हिदायत दी है कि जो भी नियमों के विपरीत शराब परोसता पाया गया, उनके खिलाफ विधिक के अलावा प्रशासनिक स्तर पर भी कार्रवाई की जाएगी। दूसरी तरफ किसी भी अस्थायी बार लाइसेंस वाले स्तर पर हुक्के को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है। आबकारी विभाग नियमों के उल्लंघन करने वालों पर पूरी नजर रखेगा।

औली में रोपवे के टिकट को रात 12 बजे से कतार

विश्व प्रसिद्ध हिमक्रीडा केंद्र औली में इन दिनों पर्यटकों का सैलाब उमड़ रहा है। बर्फीली वादियों में नव वर्ष का जश्न मनाने पहुंच रहे सैलानियों के लिए मुश्किलें भी कम नहीं हैं। रोपवे के लिए सैलानी आधी रात को ही टिकट काउंटर पर कतार में खड़े हो रहे हैं। जोश इतना है कि कड़ाके की सर्दी में वह इंतजार करने को तैयार हैं।

जोशीमठ से औली सड़क के जरिये करीब 14 किलोमीटर दूर है, जबकि रोपवे से यह दूरी महज 4.5 किलोमीटर पड़ती है। सड़क से औली पहुंचने में करीब एक घंटे का समय लगता है, जबकि रोपवे से सिर्फ 22 मिनट में पहुंचा जा सकता है। ऐसे में रोपवे के टिकटों के लिए मारामारी है। अभी तक करीब पांच हजार पर्यटक जोशीमठ और औली में पहुंच चुके हैं।

कई पर्यटक जोशीमठ से आगे गोविंदघाट में भी ठहरे हुए हैं। जोशीमठ में रोपवे के प्रबंधक (संचालन) दिनेश भट्ट ने बताया कि रोपवे से दिनभर में सिर्फ 500 सैलानियों को ही लाया ले जाया जा सकता है। रोपवे के लिए टिकट काउंटर सुबह आठ बजे खुलता है और शाम छह बजे बंद किया जाता है। आलम यह है कि लोग टिकट के लिए रात 12 बजे से ही कतार लगा रहे हैं। भट्ट के मुताबिक हर दिन करीब एक हजार लोग टिकट काउंटर पर पहुंच रहे हैं। ऐसे में करीब 500 लोगों को बैरंग लौटना पड़ रहा है।

सड़क पर भी बड़ी तादाद में वाहनों के होने से जाम की स्थिति बन रही है। इससे निपटने के लिए पुलिस ने दो बैरियर लगाए हैं। इन पर पांच-पांच जवानों को तैनात किया गया है। इसके तहत इन बैरियरों से एक बार में 20 वाहनों को छोड़ा जा रहा है।

Related Articles

Back to top button