यह पानी दूर करेगा आपका मोटापा, दिलाएगा कई बिमारियों से निजात

आजकल की इस भागती दौड़ती जिंदगी में खुद को समय ना दे पाने की वजह से कई बिमारियों का शिकार होना पड़ सकता हैं। इन्हीं में से सबसे ज्यादा हैं मोटापा जिससे सभी परेशान रहते हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं। इसके लिए लोग व्यायाम करते रहते हैं और आहार में भी बदलाव करते हैं।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पानी के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बॉडी फैट को कम करने का काम करेंगे। हम बात कर रहे हैं जौ का पानी (बारले वॉटर) के बारे में। फाइबर से परिपूर्ण जौ सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके सेवन से पेट भरा-भरा सा लगता है, जिस कारण लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। जौ में फैट का मात्रा कम और अधिक मात्रा में कैलोरीज होता है, जो वजन घटाने में कारगर होता है।

Health tips,health tips in hindi,barley water,weight loss ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, जौ का पानी, बारले वॉटर, मोटापे में कमी

जौ का पानी (बारले वॉटर) बनाने की विधि

जौ का पानी बनाने के लिए एक पैन में करीब डेढ़ लीटर पानी गर्म करें। जब पानी में उबाल आने लगे तो उसमें आधा कप जौ और दालचीनी का 1 छोटा टुकड़ा डालें। अब आंच धीमी करें और करीब 30 मिनट तक इसे उबालें। जब ये पानी डेढ़ से दो ग्लास तक बच जाएं तो आंच से उतार लें। ठंडा होने पर इस पानी को छान लें। स्वाद बढ़ाने के लिए इस पानी में नींबू का रस और शहद मिला लें। इस पानी का पूरे दिन में दो बार सेवन करें।

बारले वॉटर की खूबियां

बारले वॉटर के रोजाना सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है। यह पानी शरीर को डीटॉक्सीफाई कर विषाक्त तत्व को बाहर निकालने का काम करता है। जौ का पानी ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखने का काम करता है। यह पानी एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन से भरपूर होता है। साथ ही इस पानी में आयरन, मैगनीज और फोलिए जैसे तत्व भी प्रचुर मात्रा में होते हैं।

Related Articles

Back to top button