राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के आवेदन की बढ़ा दी गई तिथि….

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर तय की गई थी। अब इच्छुक अभ्यर्थी छह जनवरी की रात 11:50 तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन से चूके छात्र भी बढ़ी हुई तारीख का लाभ उठा सकते हैं। ऑनलाइन भरे गए फॉर्म में तब्दीली या सुधार की तिथि 15 से 31 जनवरी ही रहेगी।

एमबीबीएस और बीडीएस ही नहीं बल्कि आयुष-यूजी व वेटनरी कोर्स में भी दाखिला नीट के माध्यम से होता है। पहले एम्स और जिपमर में प्रवेश के लिए अलग-अलग परीक्षा आयोजित की जाती थी, लेकिन 2020 से यहां भी नीट के जरिये ही दाखिला होगा।

अचीवर्स क्लासेज के सीईओ मनु पंत के अनुसार आवेदन के लिए अभ्यर्थी कॉमन सर्विस सेंटर की भी मदद ले सकते हैं। कई जगह फॉर्म भरने में नेटवर्क आदि की समस्या रहती है। ऐसे में कॉमन सर्विस सेंटर का विकल्प भी अभ्यर्थियों को दिया गया है। जहां वह न्यून शुल्क पर ऑनलाइन आवेदन व शुल्क भुगतान कर सकते हैं।

बताया कि नीट का फॉर्म भरते वक्त अभ्यर्थियों को वरीयता क्रम में चार शहरों का विकल्प भरना है। सही विकल्प न भरने पर एनटीए उत्तरदायी नहीं होगा। किसी सेंटर का न्यून विकल्प भरे जाने पर इस केंद्र को खत्म करने का एनटीए को अधिकार है। उत्तराखंड में परीक्षा देहरादून, हल्द्वानी व रुड़की में होगी।

जेईई व नीट की अभी नहीं होगी कोचिंग

मिशन फॉर एक्सीलेंस इन एक्जामिनेशन एवं ग्रूमिंग यंग माइंड कार्यक्रम शिक्षा विभाग ने स्थगित कर दिया। शिक्षा मंत्री के निर्देश पर अपर निदेशक एससीईआरटी अजय कुमार नौडियाल ने मंगलवार को इसके आदेश कर दिए। शीतकालीन अवकाश में कार्यक्रम संचालित किए जाने से शिक्षकों में भारी रोष था।

प्रदेशभर में शीतकालीन अवकाश के दौरान जेईई और नीट की कोचिंग छात्रों को दी जा रही है। इसके लिए हर ब्लॉक में 10 से 15 शिक्षकों की तैनाती की गई है। इन शिक्षकों को हर ब्लॉक में 50 छात्र- छात्राओं को नीट और जेईई की निश्शुल्क कोचिंग देनी है। इसपर राजकीय शिक्षक संघ ने आपत्ति जताई थी।

उनका कहना था कि एक ओर मैदानी जिलों में कोहरा पड़ने पर छुट्टी घोषित कर दी जाती है, लेकिन पहाड़ के जिलों में कड़ाके की ठंड के बावजूद शिक्षकों की तैनाती की गई। अत्यधिक ठंड के कारण अपेक्षित संख्या में बच्चे कोचिंग लेने भी नहीं पहुंच रहे। केवल शिक्षकों का अवकाश बाधित हुआ है। मामला शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे तक पहुंचा। उन्होंने कार्यक्रम स्थगित करने के निर्देश दिए थे। जिस पर मंगलवार को विभाग ने भी आदेश कर दिए।

Related Articles

Back to top button