नए साल की बधाई स्वीकारने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कई पुराने किस्से भी सुनाए….

नए साल पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बधाई एवं शुभकामनाएं देने के लिए दिन भर लोगों का तांता लगा रहा। यह सिलसिला शाम तक चलता रहा। मुख्यमंत्री को शुभकामनाएं एवं बधाई देने के लिए विधानसभा अध्यक्ष, मंत्री, विधायक, विधान पार्षद, अन्य अति विशिष्ट लोग एवं आमजन आते-जाते रहे।

नए साल की बधाई स्वीकारने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कई पुराने किस्से भी सुनाए। सबसे मजेदार जो किस्सा उन्होंने सुनाया वह था कि जब वे 2006 में पटना के 1 अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास में रहने आये थे तब राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनकी पत्नी सह पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, दोनों मुख्यमंत्री आवास के आवासीय परिसर से दो फीट मिट्‌टी तक ले गए थे।

इतना ही नहीं, उन्होंने मुख्यमंत्री आवास के घर की दीवारों पर जगह-जगह छोटी-छोटी पुड़िया भी रखी थी। सीएम ने कहा कि हम तो समझ भी नहीं पाए कि इन सबका क्या मतलब था? वैसे लालू प्रसाद ने बाद में एक दिन खुद हंसते हुए कहा था कि वह सीएम हाउस में भूत छोड़कर आए हैं। ये सुनकर हम हंस दिए और कहा कि हम तो इन बातों को नहीं मानते। टोना-टोटका, अंधविश्वास, ये सब बेकार की बातें हैं।

जल-जीवन-हरियाली यात्रा का ये है कार्यक्रम

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल-जीवन-हरियाली यात्रा के छठे चरण पर 4 जनवरी को रवाना होंगे। मुख्यमंत्री की यात्रा का कार्यक्रम कैबिनेट विभाग ने बुधवार को जारी कर दिया। सीएम पहले दिन बेगूसराय, खगड़िया और सहरसा में रहेंगे। खगड़िया के तेलिहार में जागरूकता सम्मेलन होगा। 5 जनवरी को मधेपुरा और सुपौल में यात्रा होगी।

6 जनवरी को कटिहार, अररिया और किशनगंज में यात्रा होगी। अररिया कॉलेज परिसर में जागरूकता सम्मेलन होगा। 7 जनवरी को सीएम पूर्णिया में रहेंगे।

रावत के मार्गदर्शन में मजबूत होगी देश की सामरिक शक्ति : नीतीश 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में कार्यभार ग्रहण करने पर जनरल बिपिन रावत को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया है कि जनरल रावत के मार्गदर्शन में देश की सामरिक शक्ति को अधिक मजबूती मिलेगी।

उन्होंने कहा है कि जनरल रावत एक उत्कृष्ट सैन्य अधिकारी हैं। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने बड़े उत्साह एवं लगन के साथ देश की सेवा की है। पूरा विश्वास है कि उनके कुशल नेतृत्व में भारत की सुरक्षा शक्ति में वृद्धि होगी। सेना को अधिक मजबूती मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि विपिन रावत ने बुधवार को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का कार्यभार संभाल लिया है। उनके पास युद्ध की आशंकाओं एवं अन्य तरह के खतरे के मद्देनजर सेना के तीनों अंगों के बीच आपसी सामंजस्य और मजबूत नेटवर्क बनाने की जिम्मेवारी होगी।

मुख्यमंत्री ने किया बिहार डायरी का लोकार्पण

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अणे मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास में बिहार सरकार के सूचना एवं जन-संपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित बिहार डायरी-2020 एवं कैलेंडर का लोकार्पण किया और इसे राज्य की जनता को समर्पित किया। लोकार्पण के मौके पर सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, सूचना एवं जन-संपर्क विभाग के निदेशक प्रदीप कुमार झा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button