ऑस्‍ट्रेलियाई नेवी ने आग में फंसे हजारों लोगों को निकालने का काम कर दिया शुरू….

ऑस्‍ट्रेलियाई नेवी ने शुक्रवार को आग में फंसे हजारों लोगों को निकालने का काम शुरू कर दिया है। देश के दक्षिणपूर्व इलाके के जंगलों में आग अनियंत्रित है। इस आग में अब तक करीब 19 लोगों की मौत हो चुकी है और 28 लोग लापता हैं। विक्‍टोरिया स्‍टेट के मल्‍लाकोटा स्थित बीच पर फंसे करीब 4,000 लोगों व पर्यटकों को सुरक्षित निकालना नेवी के इस बचाव कार्य का लक्ष्‍य है।

रॉयल ऑस्‍ट्रेलियाई नेवी ने ट्वीट कर बताया, ‘मल्‍लाकूटा (Mallacoota) में राहत कार्य शुरू कर दिया गया और लोगों के पहले समूह को चौल्‍स (Choules) व एमवी साइकामोर (MV Sycamore) भेजा गया ताकि इन्‍हें विक्‍टोरिया के वेस्‍टर्न पोर्ट पर रखा जा सके।’ इस ट्वीट में नेवी ने धुएं से घिरे एक जहाज की तस्‍वीर भी पोस्‍ट की है।

बता दें कि न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया प्रांतों के जंगलों में लगी आग की भयावहता को देखते हुए ऑस्‍ट्रेलियाई सरकार ने आपात स्थिति लागू कर दिया है, साथ ही तमाम सड़कों को भी बंद कर दिया है। एहतियातन स्थानीय निवासियों व पर्यटकों को वहां से निकाला जा रहा है। शनिवार तक आग के और फैलने की आशंका जताई गई है।प्रशासन की ओर से प्रभावित इलाकों में लोगों से खुद निकल सकने की स्थिति में वहां से दूसरे स्थानों पर जाने की अपील की गई है। इसके साथ ही ग्रामीण दमकल सेवा विभाग भी सप्ताहांत पर मुश्किल हालात से निपटने की तैयारी में जुटा है ।

गुरुवार रात विक्‍टोरिया प्रीमियर डेनियल एंड्रयूज ने एक माह के लिए आग से प्रभावित 6 इलाकों को आपदा प्रभावित घोषित कर दिया है। साथ ही शनिवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने की संभावना जताई है।

इस आग के कारण प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन के प्रति जनता में असंतुष्टि का माहौल है। दो सप्‍ताह पहले हवाई में प्रधानमंत्री द्वारा छुट्टियां मनाने को लेकर खूब आलोचना की गई थी। गुरुवार को प्रभावित इलाकों में प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान वीडियो फुटेज में लोगों की असंतुष्टि स्‍पष्‍ट देखी जा सकती है। प्रधानमंत्री से हाथ मिलाना तो दूर लोगों ने उन्‍हें इडियट तक कह दिया।

इस प्राकृतिक आपदा से लड़ाई लड़ने वाले दमकल कर्मियों और राहत के कामों में मदद के लिए फंड एकत्रित करने को लेकर यूनिवर्सिटी के छात्रों ने देश के विभिन्‍न शहरों में रैली निकालने की योजना भी बनाई है।

Related Articles

Back to top button