राजनाथ सिंह ने कहा- नागरिकता संशोधन कानून पर विपक्ष फैला रहा भ्रम

नागरिकता संशोधन कानून को लोकसभा व राज्यसभा में पास कराने के बाद अब भारतीय जनता पार्टी जनता का भी विश्वास हासिल करने को मैदान में है। भाजपा के इसके लिए सभी दिग्गजों को मैदान में उतारा है। लखनऊ में सांसद तथा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज अभियान शुरू किया। राजनाथ सिंह ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून को हम तो जन-जन तक पहुंचाने में लगे है। विपक्ष इसको लेकर जनता में भ्रम फैला रहा है।

राजनाथ सिंह एक दिन के दौरे पर रविवार को लखनऊ पहुंचे। एयरपोर्ट से निकलने के बाद वह रिटायर्ड जस्टिस खेम कारन के आवास पहुंचे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ मेयर संयुक्ता भाटिया भी थीं। राजनाथ सिंह ने वहां पर मीडिया से कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) पर लोगों का विश्वास हासिल करने के लिए भाजपा की ओर से चलाए जा रहे अभियान को जनसमर्थन मिल रहा है। नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विपक्ष भ्रम फैला रहा है। इसको लेकर राजनीतिक पार्टियां जन सामान्य में गलत धारणा पैदा कर रही है। यह अधिनियम जाति, पंथ और मजहब के नाम पर भेदभाव करने वाला नही हैं।

भारत के रहने वाले पर इसका कोई प्रीतिकूल प्रभाव नही पड़ेगा। पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बंग्लादेश धार्मिक राज्य हैं। भारत तो सेक्युलर देश है। इन तीन देशों में जिनका धार्मिक उत्पीडऩ हो रहा है। केवल उनको ही भारत की नागरिकता मुहैया कराने की व्यवस्था की गई है। इससे पहले 2004 में भी 1965 व 1971 के युद्ध के बाद पाकिस्तान से आने वालों को राहत दी गई थी।  राजनाथ सिंह ने ईरान पर अमेरिका के हमले पर कहा कि किसी को भी यह अधिकार नहीं है कि वह ऐसा करे। हर किसी को भी युद्ध जैसे हालात से बचना चाहिए।

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) पर लोगों का विश्वास हासिल करने के लिए भाजपा के जनसंपर्क अभियान की शुरुआत रविवार से हो गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर से प्रदेश के अभियान की शुरुआत की। भाजपा ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) पर विपक्षी दलों के बढ़ते विरोध का जवाब देने को रविवार को महासंपर्क अभियान की घोषणा की है। इसके तहत प्रदेश में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राजधानी लखनऊ में, राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा गाजियाबाद, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह बरेली, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य मुरादाबाद, उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा आगरा में विपक्ष के दुष्प्रचार की पोल खोलेंगे। केंद्र और प्रदेश सरकार के अन्य मंत्री व पार्टी नेता भी अलग-अलग स्थानों पर सीएए का सच लेकर जनता के बीच जाएंगे।

 

25 जनवरी तक चलने वाले जनजागरण अभियान के तहत पार्टी नेता और मंत्री जगह-जगह बताएंगे कि सीएए पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में उत्पीडऩ से त्रस्त होकर भारत आए हिंदू, जैन, सिख, बौद्ध, ईसाई और पारसी समाज के लोगों को देश की नागरिकता देने के लिए लाया गया है। पार्टी ने पहले ही अल्पसंख्यक मोर्चा को मुसलमानों के बीच यह भ्रम दूर करने की जिम्मेदारी सौंप दी है कि इससे देश के किसी मुस्लिम नागरिक की नागरिकता जाने वाली है। इसी तरह अनुसूचित जाति मोर्चा के नेताओं को समाज के लोगों को यह बताने का दायित्व दिया गया है कि उत्पीडऩ से परेशान होकर अपनी और बेटियों की इज्जत बचाने के लिए भागकर भारत आए लोगों में ज्यादातर अनुसूचित जाति के ही लोग हैं। बावजूद इसके विपक्ष इस पर राजनीति कर रहा है। पांच जनवरी को महासंपर्क अभियान की घोषणा की गई है।

कौन कहां पर

अभियान के प्रभारी गोविंद शुक्ल व सह प्रभारी संतोष सिंह के अनुसार प्रदेश महामंत्री (संगठन ) सुनील बंसल गौतमबुद्ध नगर, कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक अयोध्या, सुरेश राणा अलीगढ़, सुरेश खन्ना कानपुर, डॉ. महेंद्र सिंह मथुरा, लक्ष्मीनारायण चौधरी बदायूं, दारा सिंह चौहान बाराबंकी, राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह मेरठ, प्रदेश महामंत्री पंकज सिंह महराजगंज, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान वाराणसी, मुख्तार अब्बास नकवी रामपुर, साध्वी निरंजन ज्योति फतेहपुर, संजीव बालियान मुजफ्फरनगर और प्रहलाद पटेल झांसी में रहेंगे। प्रदेश सरकार में मंत्री चेतन चौहान, रामपुर, मुकुट बिहारी वर्मा बहराइच, जय प्रताप सिंह सुलतानपुर, स्वामी प्रसाद मौर्य कुशीनगर, प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर रायबरेली और सुधीर हलवासिया अंबेडकरनगर में विपक्ष को घेरेंगे।

Related Articles

Back to top button