अरेंज मैरिज करने से पहले इन बातों पर जरूर करें गौर

अरेंज मैरिज का कांसेप्ट हमारे देश में बहुत पॉपुलर है हालांकि बहुत से लोग आज भी लव मैरिज करना ही पसंद करते हैं। लेकिन देश में बड़ी संख्या अरेंज मैरिज करने वालों की ही है। आज भी बहुत से लोग अपने घर वालों की मर्जी से ही विवाह करना पसंद करते हैं। अरेंज मैरिज में आपको सही जीवन साथी का चुनाव करना बहुत जरुरी होता है। ऐसे में यदि आप यहां बताई गई कुछ बातों को ध्यान में रखती हैं तो आपको अरेंज मैरिज में ही सही जीवन साथी मिलने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। आइये जानते हैं इन जरुरी बातों के बारे में….

1. जब आप अपने पार्टनर से पहली बार मिले तो शादी के लिए उसकी मर्जी को पूछें। उससे पूछें कि क्या वह शादी के लिए तैयार है या नहीं। यह बात आप अपने पार्टनर से न सिर्फ पहली मुलाकात में पूछें बल्कि जब भी आप उनसे मिले तो इस बात को जरूर पूछें। यदि आपको लगता है कि वह सिर्फ अपने घर वालों की मर्जी से शादी कर रहा है तो आप उससे विवाह करने का इरादा बदल दें।2. हर कोई चाहता है कि उसका पार्टनर उसके प्रति ईमानदार हो, लेकिन वास्तविकता यह है कि आप अपने पार्टनर की ईमानदारी का सही आंकलन जल्दी नहीं लगा सकती हैं। अतः उसकी पसंद नापसंद, आर्थिक स्थिति तथा पुराने संबंधों को जानने की कोशिश करें।

3. जब आप अपने पार्टनर से पहली बार मिलें तो इस बात पर गौर करें कि क्या आप या वो एक दूसरे के साथ सहज हैं या नहीं। असल में सहजता से ही हमारे आने वाले भविष्य का एक बड़ा हिस्से तय होता है। ऐसे में यदि आप पहली बार सहज नहीं रहेंगे तो आने वाले भविष्य में सदैव असहज ही रहेंगे।

4. इस बात पर ध्यान दें कि क्या आपका पार्टनर दूसरों की भावनाओं की कद्र करता है या नहीं। इस बात को जानने के लिए आप उसका दूसरों के प्रति व्यवहार देखें, क्योंकि जो व्यक्ति दूसरे की भावनाओं की कद्र करता है वही आपके लिए बेहतर पार्टनर साबित होगा। इस प्रकार इन चंद बातों से अपने पार्टनर का आंकलन कर आप अरेंज मैरिज से अपने लिए बेस्ट जीवन साथी का चुनाव आसानी से कर सकती हैं।

 

Related Articles

Back to top button