3 दिन में विदेशी निवेशकों ने भारतीय पूंजी बाजार से 2,418 करोड़ रुपये निकाले

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने नए साल की शुरुआत में जमकर मुनाफा काटा है। एफपीआई ने जनवरी के पहले तीन कारोबारी सत्रों में ही भारतीय पूंजी बाजार से 2,418 करोड़ रुपये निकाल लिए हैं। डिपॉजिटरी के ताजा आंकड़ों के अनुसार एक से तीन जनवरी के दौरान एफपीआई ने शेयरों से 524.91 करोड़ रुपये और ऋण या बांड बाजार से 1,893.66 करोड़ रुपये की निकासी की। इस तरह उनकी कुल निकासी 2,418.57 करोड़ रुपये रही।

एफपीआई ने 2019 में घरेलू बाजारों (शेयर और ऋण दोनों) में शुद्ध रूप से 73,276.63 करोड़ रुपये डाले। जनवरी, जुलाई और अगस्त को छोड़कर बीते साल के अन्य महीनों में एफपीआई शुद्ध लिवाल रहे।

सैम्को सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख उमेश मेहता ने कहा कि पिछले साल की जोरदार तेजी के बाद एफपीआई ने 2020 में मुनाफा काटना शुरू कर दिया है। ऐसी संभावना है कि अभी वे निकासी कर धन जमा कर रहे हैं और बजट से पहले बड़े पैमाने पर खरीदारी करेंगे।

मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के वरिष्ठ विश्लेषक प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्ताव ने कहा कि विदेशी निवेशक सतर्क हैं।  उन्होंने कहा कि एफपीआई के नकारात्मक रुख के पीछे कई वजहें मसलन भारत में राजनीतिक मुद्दे, अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध और भारतीय अर्थव्यवस्था की सुस्ती हैं।

Related Articles

Back to top button