बिहार में हुई बूंदाबांदी से बढ़ी कनकनी, पटना में आठ तक स्‍कूल बंद

बिहार में ठंड कम नहीं हो रही है। आठ जनवरी को बूंदाबांदी के आसार है। वहीं 10 जनवरी से ठंड में इजाफा होगा। वहीं शनिवार को उत्तर बिहार में हुई बूंदाबांदी ने कनकनी बढ़ा दी है। वहीं शनिवार को गया में कोल्‍ड डे की स्थिति हो गई। भीषण ठंड को देखते हुए पटना में डीएम कुमार रवि ने स्‍कूलों की छुट्टी बढ़ा दी है। डीएम के नए आदेश के अनुसार, पटना में अब आठ जनवरी तक आठवीं कक्षा तक के स्‍कूलों को बंद कर दिया गया है। पहले ये छह जनवरी तक के लिए ही बंद थे।

पूरे प्रदेश में दो डिग्री गिरावट दर्ज

मौसम विभाग के अनुसार, पटना सहित प्रदेश भर के तापमान में शनिवार को दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है। उत्तर बिहार में बूंदाबांदी के बाद फिर से कनकनी बढ़ गई। गया में कोल्ड डे रहा। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, आठ जनवरी को बिहार में फिर बूंदाबांदी होने की संभावना है। पूर्वानुमान के अनुसार, 10 जनवरी से तापमान में गिरावट आएगी।

सुबह में काेहरा व दिन में छाए रहे बादल

राजधानी और आसपास के इलाके में शनिवार की सुबह आंशिक रूप से कोहरा छाया रहा। दिन में आंशिक बादल के कारण हवा में नमी की मात्रा 94 फीसद रिकॉर्ड की गई। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ऊपर लेकिन अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।राजद सुप्रीमो लालू यादव पूरी तरह चुनावी मूड में आ गए हैं। शनिवार को उन्‍होंने ता‍बड़ता‍ेड़ दो ट्वीट किए

28 दिसंबर से बंद हैं स्‍कूल

पटना जिले के नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के सभी सरकारी और गैरसरकारी स्कूल आठ जनवरी तक बंद रहेंगे। जिला दंडाधिकारी कुमार रवि ने शनिवार को यह आदेश जारी किया है। इसके पहले ठंड को देखते हुए जिला दंडाधिकारी ने 17 दिसंबर को आदेश जारी कर कहा था कि 18 दिसंबर से सुबह नौ बजे से शाम तीन बजे के बीच नर्सरी से 12वीं तक की कक्षाएं संचालित होंगी। 27 दिसंबर को ठंड में वृद्धि के बाद जिला दंडाधिकारी ने 28 दिसंबर से दो जनवरी तक 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया। एक जनवरी को तीसरी बार तीन जनवरी से पांच जनवरी तक 10वीं कक्षा तक के स्कूलों को बंद का आदेश जारी हुआ।

परीक्षा के कारण नौवीं-दसवीं को छूट

मौसम में थोड़ा सुधार और परीक्षा का मौसम होने के कारण बंद से कक्षा नौ और 10 को अलग कर दिया गया। स्कूल प्रबंधन का जिला प्रशासन पर लगातार दबाव है कि परीक्षाएं संचालित करनी हैं तथा सिलेबस भी पूरा कराना है। ऐसे में जिला दंडाधिकारी कुमार रवि ने स्कूल प्रबंधकों के सुझाव के अनुसार कक्षा आठ तक के स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है। रवि ने बताया कि मौसम के अनुसार आगे का फैसला लिया जाएगा।

शनिवार को ये रहा तापमान

पटना का न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री और अधिकतम 18.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गया का अधिकतम तापमान लुढ़कर छह डिग्री नीचे पहुंच गया, जिसके कारण कोल्ड डे रहा। न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री और अधिकतम 16.3 डिग्री सेल्सियस रहा। भागलपुर का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम 23.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। पूर्णिया का न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री और अधिकतम 22.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

उत्‍तर बिहार में हुई बूंदाबांदी

शनिवार को राज्य के चनपटिया, त्रिवेणीगंज, फारबिसगंज, झंझारपुर और आसपास के इलाके में बूंदाबांदी हुई। कुछ जगहों पर 2 एमएम तक बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार, रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। सुबह कोहरा रहेगा। आठ जनवरी को बूंदाबांदी के बाद 10 जनवरी से तापमान में गिरावट हो सकती है।

रविवार का संभावित तापमान

शहर      – न्यूनतम – अधिकतम 

पटना      –  11     – 20

गया        – 11     – 20

भागलपुर    – 12    – 22

पूर्णिया      – 11    – 21

Related Articles

Back to top button