अर्धसैनिक बलों के घोड़ों और कुत्तों को भी मिलेगा रिटायरमेंट का लाभ, नहीं होगी नीलामी

अर्धसैनिक बलों में काम करने वाले घोड़े और कुत्ते इत्यादि को अब आम लोगों को नीलाम नहीं किया जाएगा। उन्हें भी रिटायरमेंट का पूरा लाभ दिया जाएगा और उनकी देख-रेख की जाएगी। इसके लिए सरकार नियम में बदलाव करेगी।

सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसको लेकर मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) में बदलाव का मसौदा तैयार किया है, जिसे मंजूरी का इंतजार है। सीआरपीएफ के एक अधिकारी ने बताया कि पुराने एसओपी में कई खामियां थीं, जिसको देखते हुए नया एसओपी तैयार करने का फैसला किया गया। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि नए नियमों को जल्‍द मंजूरी मिल जाएगी और फिर घोड़ों को कुत्‍तों को भी रिटायरमेंट का पूरा लाभ मिलेगा।

आइटीबीपी के एक अधिकारी ने बताया कि चार पैरों वाले इन जवानों को रिटायरमेंट का पूरा लाभ मिलेगा। इनके खाने-पीने से लेकर रहने और इलाज का पूरा ख्याल रखा जाएगा। पहले यह शिकायत आती थी कि नीलामी के बाद आम लोग इनका ख्याल नहीं रखते। कई लोग तो इन जानवरों को आवारा छोड़ देते हैं। इन्‍हीं सब बातों को ध्‍यान में रखते हुए एसओपी में बदलाव का मसौदा तैयार किया गया है। हालांकि, अभी नए नियमों का खुलासा नहीं किया गया है।

Related Articles

Back to top button