एक बार चार्ज करने पर 5 दिन तक चलेगी स्मार्टफोन की बैटरी, डेवलप हुई नई तकनीक

स्मार्टफोन्स को बेहतर से बेहतर फीचर्स के साथ लॉन्च किया जा रहा है। लेकिन इसकी बैटरी की परेशानी हमेशा बनी ही रहती है। पहले के समय की बात करें तो Nokia के फोन्स की बैटरी एक बार चार्ज करने पर 3 से 4 दिन तक चलती थी। लेकिन अब वो जमाना गया, क्योंकि दिन में एक बार स्मार्टफोन को चार्ज करना ही पड़ता है। वहीं, अगर बैटरी बैकअप कम हो तो दो बार चार्ज करना मजबूरी हो जाता है। हालांकि, अब बार-बार डिवाइस को चार्ज करने की परेशानी से निजात मिल सकती है।

दरअलस, रिसर्चर्स ने इसके लिए एक नई टेक्नॉलजी डेवलप की है। इस तकनीक की मदद से स्मार्टफोन की बैटरी लगातार 5 दिन तक चल सकती है। इसी तकनीक को इलेक्ट्रिक कारों के लिए इसतेमाल किया जा सकेगा जिसके बाद एक बार कार चार्ज करने पर 1,000 किलोमीटर चलाई जा सकेगी। इस बात की जानकारी ऑस्ट्रेलिया की मोनाश यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने दी है।

नई बैटरी सॉल्यूशन में ट्रेडिशनल लिथियम-आयन कॉम्बिनेशन की जगह नया कॉम्बिनेशन इस्तेमाल किया गया है। आपको बता दें कि लिथियम-आयन बैटरीज को स्मार्टवॉच, स्मार्टफोन और पेसमेकर को पावर देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन जब रिसर्चर्स ने लिथियम-आयन की जगह लिथियम-सल्फर कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल किया है तो उन्हें चौंकाने वाले रिजल्ट्स देखने को मिले।

ऑस्ट्रेलिया की मोनाश यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने कहा है कि वो इस नई तकनीक की मदद से बिना किसी परफॉर्मेंस या कैपिसिटी ड्रॉप के हाई स्ट्रेस लेवल बैटरी में मिल पाया है। रिसर्च टीम के मेंबर प्रोफेसर मैनक मजूमदार ने बताया है कि इस वर्ष इस तकनीक का ट्रायल कारों और ग्रिड्स पर किया जाएगा। इसके लिए रिसर्च टीम को ऑस्ट्रेलिया में सरकार और इंटरनेशनल इंडस्ट्री पार्टनर्स से 2.5 मिलियन डॉलर की फंडिंग दी गई है।

प्रॉजेक्ट लीड कर रहे एक दूसरे डॉक्टर महदोख्त शाईबनी ने बताया है कि नई बैटरी सॉल्यूशन को दो से चार वर्ष के अंदर कर्मशियली उपलब्ध कराया जा सकता है। इसके पेटेंट के लिए अभी एप्लीकेशन दी गई है।

Related Articles

Back to top button