मोदी सरकार की बड़ी पहल आगया 12,000 टन प्याज विदेशों से: अब मिलेगी कुछ राहत

प्याज की आसमान छूती कीमतों पर अब कुछ राहत मिलने की उम्मीद दिख रही है. अब तक 12,000 टन प्याज विदेशों से आ चुका है जो राज्यों के बीच वितरण के लिए तैयार है.

केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को प्याज 49-58 रुपये प्रति किलो की दर से दी जाएगी. हालांकि अलग जायका की वजह से आयातित प्याज खरीदने में राज्य कुछ हिचक भी दिखा रहे हैं.

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने मंगलवार को बताया कि केंद्र सरकार ने आयातित प्याज 49-58 रुपये प्रति किलो की दर से राज्यों को उपलब्ध कराने का फैसला लिया है.

उन्होंने बताया कि अब तक 12,000 टन प्याज विदेशों से आ चुका है जो राज्यों के बीच वितरण के लिए तैयार है. देश की राजधानी दिल्ली में खुदरा प्याज अभी भी 50-80 रुपये प्रति किलो बिक रहा है.

देश में भी प्याज की कीमतों में कुछ नरमी आई है. देश में दाम घटने के बाद राज्य आयातित प्याज खरीदने से पीछे हटने लगे हैं. राज्यों की ओर से पहले 33,139 टन प्याज की मांग की गई थी जो बाद में घटकर 14,309 टन रह गई है.

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, पासवान ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने आयातित प्याज की आयात लागत के आधार पर ही तय किया है. मतलब लैंडिग रेट पर ही राज्यों को प्याज मुहैया करवाया जाएगा जोकि 49-58 रुपये प्रति किलो के दायरे में आता है.

Related Articles

Back to top button