ईरान पर पाबंदियां ईरानी कपड़ा, निर्माण, विनिर्माण आदि व्यवसायों पर प्रतिबंध: अमेरिका

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव इन दिनों अपने चरम पर है. दोनों देशों के बीच जंग जैसे हालात बने हुए हैं. इस बीच खबर सामने आई है कि अमेरिका की ट्रंप सरकार ने शुक्रवार को ईरान पर कुछ नई पाबंदियां लगा दी हैं. माना जा रहा है कि यह पाबंदियां इराक में अमेरिका के सैन्य ठिकानों पर ईरान द्वारा की गई मिसाइल स्ट्राइक की वजह से लगाई गई हैं.

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन ने कहा कि नए प्रतिबंध मध्य पूर्व में अस्थिरता बढ़ाने वाली गतिविधियों के साथ-साथ मंगलवार की मिसाइल स्ट्राइक में शामिल आठ वरिष्ठ ईरानी अधिकारियों को टारगेट करेंगे.

म्नुचिन ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ईरानी कपड़ा, निर्माण, विनिर्माण या खनन आदि व्यवसायों को लेकर प्रतिबंध लगाने के लिए आदेश जारी करेंगे. वे इस्पात और लौह क्षेत्रों के खिलाफ अलग-अलग प्रतिबंध भी लगाएंगे.

उन्होंने आगे कहा कि इन कार्यों के परिणामस्वरूप हम ईरानी शासन को मिलने वाली अरबों डॉलर के सपोर्ट में कटौती करेंगे. गौरतलब है कि ट्रंप सरकार ने 2015 के परमाणु समझौते के तहत ढील दिए गए सभी अमेरिकी प्रतिबंधों को पहले ही बहाल कर दिया है, जिससे ईरान में आर्थिक कठिनाई पैदा हो गई है और उसके तेल निर्यात में ऐतिहासिक कमी आई है.

आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश पर ईरानी सेना के जनरल कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद दोनों देशों के बीच तनातनी जारी है. बीते दिनों अमेरिका ने इराक की राजधानी बगदाद में हवाई हमला कर ईरान के टॉप कमांडर कासिम की हत्या कर दी थी, जिसके बाद तेहरान ने भी इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर जवाबी हमले के तौर पर मिसाइल स्ट्राइक की थी.

Related Articles

Back to top button