Paytm बनी FASTag इश्यू करने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी…

Paytm Payments Bank (PPB) ने कहा कि वह FASTag इश्यू करने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। कंपनी ने कहा कि उसने अब तक 30 लाख फास्टैग की बिक्री की है। यह टॉल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट को स्वीकार किये जाने की बढ़ती रफ्तार को दिखाता है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ सतीश गुप्ता ने बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ‘यह उपलब्धि दिखाती है कि हम सरकार के ‘Digital India’ के सपने को साकार करने के लिए किस प्रकार काम कर रहे हैं। हम देश में डिजिलट टोल पेमेंट्स को लागू करने के लिए काम जारी रखेंगे।’

FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम है। इसका संचालन National Highway Authority of India (NHAI) द्वारा किया जाता है। इस प्रणाली के तहत RFID टेक्नोलॉजी के जरिए टोल का प्रीपेड या सेविंग अकाउंट से भुगतान हो जाता है। Paytm Payments Bank ने मार्च, 2020 तक FASTag के इस्तेमाल को 50 लाख वाहनों तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने जानकारी दी है कि पिछले एक महीने में जितने भी फास्टैग इश्यू किये गए हैं, उसमें अकेले Paytm की ओर से 40 फीसद से अधिक FASTag इश्यू किये गए हैं। कंपनी ने कहा है कि वह तेजी से अपनी पहुंच का विस्तार कर रही है।

Paytm FASTag के जरिए लोग सीधे अपने Paytm Wallet से टोल टैक्स की पेमेंट कर लेते हैं। इसके लिए उन्हें अलग से FasTag वॉलेट की जरूरत नहीं होती है। इसे वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर और सर्टिफिकेट के जरिए खरीदा जा सकता है। पेटीएम पंजीकृत पते पर बिना किसी शुल्क के लिए FasTag की डिलिवरी करती है।

Related Articles

Back to top button