भारत का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में होना काफी जरूरी: रूस के विदेश मंत्री सर्गे लावरोव

राजधानी दिल्ली में जारी एक कार्यक्रम में रूस के विदेश मंत्री सर्गे लावरोव ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत की स्थाई सीट की वकालत की है. रूसी विदेश मंत्री ने यहां भारत को दुनिया की बड़ी आर्थिक, राजनीतिक शक्तियों में से एक बताया जिसका दुनिया में एक अहम योगदान है. दिल्ली में जारी इस कार्यक्रम में दुनिया के कई बड़े नेता और राष्ट्राध्यक्ष शामिल हो रहे हैं.

रूस के विदेश मंत्री सर्गे लावरोव ने इस कार्यक्रम में कहा, ‘..सिर्फ जी-7 जैसे ग्रुप सबकुछ तय नहीं कर सकते है, जी-20 का रोल भी अहम होना चाहिए. भारत और ब्राजील का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में होना काफी जरूरी है. विकासशील देशों को सही स्थान दिया जाना चाहिए’.

रूसी नेता ने यहां कहा कि दुनिया में अब नए राजनीतिक, आर्थिक पावर तैयार हो रहे हैं जिनमें से एक भारत भी है. उन्होंने इस दौरान अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया की ओर से भारतीय पैसेफिक में जारी की गई नई रणनीति पर चिंता जाहिर की.

विदेश मंत्री ने कहा कि जब उन्होंने इस रणनीति के बारे में पूछा था, तो कोई जवाब नहीं दिया गया. ये एशिया वालों की नीति नहीं है, ये सिर्फ बांटने का काम करती है.

एशियन पैसेफिक में अफ्रीका या पर्सियन गल्फ नहीं है. जिस वक्त रूस के विदेश मंत्री जिस वक्त यहां संबोधन कर रहे थे तब यहां अमेरिका, ईरान समेत कई देशों के बड़े अधिकारी मौजूद थे.

गौरतलब है कि भारत की ओर से कई बार संयुक्त राष्ट्र के सामने अपील की गई है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बदलाव किया जाना चाहिए.

जो देश आधुनिक परिस्थितियों में अहम रोल निभा रहे हैं, उनको इस ग्रुप में शामिल किया जाना जरूरी है. रूस से पहले अमेरिका ने भी भारत की UNSC में पक्की सीट की वकालत की है.

Related Articles

Back to top button