BRA Bihar University कुलपति के लिए 28 लोगों ने की है दावेदारी चयन प्रक्रिया जारी…

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के नए कुलपति की तलाश तेज है। राजभवन की ओर से बीआरएबीयू के साथ नालंदा खुला विश्वविद्यालय के लिए भी कुलपति की तलाश चल रही है। जानकारों की मानें तो फिलहाल डॉ.आरके मंडल प्रभारी कुलपति हैं। राजभवन ने इनके अधिकार को सीमित किया था, लेकिन बाद में एकेडमिक कौंसिल, सिंडिकेट व सीनेट आदि के बैठक के लिए अनुमति दी। इस बीच स्थायी कुलपति के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया था।

जानकारों के अनुसार करीब 28 लोगों ने साक्षात्कार दिया है। इसमें से तीन नाम अंतिम दौर में हैं। अगर सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो इस सप्ताह नए कुलपति के नाम का एलान हो जाएगा। इधर कुलपति डॉ.आरके मंडल ने बताया कि उनको इस संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं है। राजभवन का जो आदेश आएगा उसका पालन किया जाएगा। फिलहाल, राजभवन की ओर से अनुमति मिलने के बाद अगले दो दिनों में सिंडिकेट तथा उसके बाद सीनेट की बैठक की तैयारी चल रही है।

बीएड छात्र नामांकन पर राजभवन को सौंपी रिपोर्ट

राजभवन ने बीएड छात्रों के नामांकन की सूची तलब की थी। विश्वविद्यालय की ओर से इसे राजभवन भेजा गया है। वहीं बीएड सत्र 2020-22 में नामांकन के लिए इस बार एलएन मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा इंट्रेंस लेगा। वहीं से मेघा सूची बनकर आएगी। उसके आधार पर बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के करीब 55 कॉलेज में नामांकन किया जाएगा। कुलपति डॉ.आरके मंडल ने बताया कि सत्र 2018-20 व 2019-21 के एडमिशन वालों का आंकड़ा तैयार कराया गया है। आगे के सत्र की तैयारी चल रही है।

अलग-अलग सत्र में ये रही संख्या

विश्वविद्यालय की ओर से भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में 4382 में 1671 छात्रों ने ही नामांकन लिया। वर्ष 2019 में 5177 में 3890 छात्रों ने नामांकन कराया। इन छात्रों का इंट्रेंस नालंदा खुला विश्वविद्यालय की ओर से हुआ था। नालंदा विवि की ओर से सभी विवि को मेरिट लिस्ट तैयार कर भेजी गई। इसी आधार पर एडमिशन हुआ। आगे के सत्र यानी 2020-22 में नामांकन केलिए इस बार एलएन मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा इंट्रेंस लेगा। वहीं से इस बार नामांकन लेकर मेधा सूची तैयार करने का अधिकार मिला है। छात्रों को इंट्रेंस में आए अंक और उनकी पसंद के आधार पर मेधा सूची बनेगी। मार्च के अंत तक इंट्रेंस होने की संभावना है। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय से जुड़े इस बार करीब 55 बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए आवेदन होगा।

Related Articles

Back to top button