आइआइएम काशीपुर स्टार्टअप के तहत रोकेगा UK में युवाओं का पलायन, युवाओं को स्‍टार्टअप से जोड़ा जाएगा

देश के प्रमुख प्रबंधन संस्थानों में से एक भारतीय प्रबंधन संस्थान (आइआइएम) काशीपुर स्टार्टअप के तहत उदय इवेंट पहाड़ से युवा प्रतिभाओं के पलायन रोकने पर काम करेगी। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार एक विशेष प्रोत्साहन के तहत पहाड़ के प्रतिभावान छात्रों को इसके लिए चयनित करेगा। इन छात्रों के उद्यम सपनों को उड़ान देने के उद्देश्य से इन्हें न सिर्फ प्रशिक्षित किया जाएगा, बल्कि मंत्रालय से इनके बिजनेस बढ़ाने के लिए मंत्रालय से फंड भी उपलब्ध कराया जाएगा। इन युवाओं के चयन के लिए विशेष तौर पर उच्च शैक्षणिक संस्थानों से संपर्क भी किया जा रहा है।

योजना के तहत 90 युवाओं का किया जाएगा चयन

स्वरोजगार को लेकर पहाड़ों पर अपने सपने बुन रहे युवाओं को उनके लक्ष्य तक पहुंचाने के मकसद से दो मार्च से आठ मार्च तक उदय इवेंट का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए 90 ऐसे युवाओं का चयन किया जाएगा जो स्टार्टअप के तहत अपने उद्यम शुरू करना चाहते हैं या शुरू कर चुके हैं। उत्पाद के निर्माण, मार्केटिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस कार्यक्रम में सफल उद्यमियों के टॉक शो, पैनल चर्चा, सांस्कृतिक गतिविधियां, और कॅरियर के विकल्पों पर चर्चा की जाएगी। 90 में ट्रेनिंग के बाद इसमें से बेहतर आइडिया व प्रजेटेंशन के आधार चयनित बच्चों के साथ छह माह के विशेष ट्रेनिंग प्रोग्राम में रखा जाएगा। इसके बाद विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार एक विशेष प्रोत्साहन फंड भी उपलब्ध कराया जाएगा।

टीम कर रही स्टार्टअप पर काम

भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप केंद्र बनकर उभरा है, यह स्टार्टअप की संख्या के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा स्टार्टअप हब बन रहा है। युवाओं के उधम के सपनों को मूूर्त रूप देने के लिए आइआइएम की विंग इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्यूरोशिप टीम इसके लिए काम कर रही है। टीम डायरेक्टर सफल बत्रा के नेतृत्व में काम कर ही है। टीम के बिजनेस मैनेजर शिवानंदा दास ने बताया कि स्टार्टअप के तहत पिछली ट्रेनिंग में कई युवा सफल उद्यमी के रूप में अपनी पहचान बना चुके हैं।

कैसे होगा आवेदन

पहाड़ों के युवा अपने सपने को पंख लगाने को आइआइएम के वेवसाइट पर फीड डाट इन पर अप्लाई भी कर सकते हैं। वही कॉलेजों से भी होनाहार उद्यमी का सपना बुन रहे युवाओं की लिस्ट मंगाई गई है। इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्यूरोशिप विंग आइआइएम काशीपुर के डायरेक्टर सफल बत्रा ने बताया कि पहाड़ पर पलायन गंभीर समस्या है। आइआइएम के विशेष ट्रेनिंग प्रोग्राम पहाड़ के युवा उद्यमियों के सपनों को पंख लगाने पर काम करेगी। इस दिशा में तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं।

कहां की ग्राम पंचायतों से कितना पलायन

(26 से 35 आयु वर्ग में, प्रतिशत में )

उत्तरकाशी              36.56

चमोली                   43.49

रुद्रप्रयाग                 41.83

टिहरी                     40.92

देहरादून                  34.47

पौड़ी                       41.67

पिथौरागढ़                42.58

बागेश्वर                   42.1

अल्मोड़ा                  42.22

चंपावत                   45.49

नैनीताल                  44.47

ऊधमसिंह नगर        43.34

हरिद्वार                  52.79

कुल राज्य का औसत 42.25

Related Articles

Back to top button