स्वास्थ्य

वजन नापते समय इन बातो का रखे विशेष ध्यान, पढ़े पूरी खबर

वेट लॉस एक लंबी प्रक्रिया है और इस दौरान निरंतर मेहनत करते रहने की जरूरत होती है। छोटे-छोटे स्टेप्स से आप अपने बड़े लक्ष्यों को पा सकती हैं और जब वजन तौलने की मशीन पर वेट में थोड़ा सा भी बदलाव दिखता है तो आपको काफी खुशी होती है। अगर आप भी खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए नियमित रूप से अपना वजन मापती हैं, तो इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

वेइंग मशीन पर चढ़ना और उस पर बदलाव देखना खुशी देता है और ऐसा लगता है कि हमने कोई उपलब्धि हासिल कर ली है, लेकिन अपनी लाइफ स्टाइल को बदलने और कसरत करने के साथ हमें छोटी-छोटी चीजों का भी ध्यान देने की जरूरत होती है जैसे कि अपनी एक डायरी मेंटेन करना जरूरी है। इसके लिए आप किसी ऐप का इस्तेमाल कर सकती हैं और उसमें हर बार अपने तौले हुए वजन का जिक्र कर सकती हैं।

 

– अगर आप weighting machine पर एक्योरेसी चाहती हैं तो आपको हर बार एक ही तरह से अपना वजन लेना चाहिए। अगर आप पहली बार वर्कआउट वाले कपड़ों में अपना वजन ले रही हैं, तो अगली बार भी उन्हीं में अपना वजन लें, अन्यथा ड्रेस में किए बदलाव की वजह से आपके ओवरऑल वेट में फर्क नजर आ सकता है।

आपको जब भी अपना वजन तौलना हो तो शाम के बजाय सुबह में यह काम करना ज्यादा अच्छा रहता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय में शरीर पर्याप्त नींद ले चुका होता है और कुछ घंटों की फास्टिंग भी कर चुका होता है। इससे आपको अपने वजन की सटीक जानकारी मिलती है। इसे देखते हुए जब भी आपको वजन ट्रैक करना हो तो यह काम सुबह में करें। इससे आपको अपने वजन की सही रीडिंग मिलेगी।

Related Articles

Back to top button