जरा हटके

नासा बहुत जल्द इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर बनाने जा रही स्पेस होम, यहां पर्यटक मना सकेंगे छुट्टी

स्पेस के बारे में आपने अपने सुना होगा और कई लोगों का सपना भी होता है कि वो एक बार इसे अपने आंखों से भी देख लें. ऐसे लोगों के लिए ये बहुत ही अच्छी खबर है. जी हां, नासा बहुत जल्द इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर स्पेस होम बनाने जा रही है. इस काम के लिए नासा ने अमेरिका की ही एक स्टार्टअप कंपनी के साथ करार किया है. स्पेस टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए नासा इस स्पेस होम का व्यवसायिक इस्तेमाल भी करेगी.

नासा  के अनुसार एक्जियम सिगमेंट में तीन मॉड्यूल्स- नोड मॉड्यूल, रिसर्च एंड मैन्यूफैक्चरिंग फैकल्टी और लार्ज- विंडो अर्थ ऑब्जर्वेटरी के साथ क्रू हैबिटैट यूनिट है. यह सिगमेंट इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से आसानी से जुड़ेगा और अलग होगा. बता दें कि नासा ने पिछले साल ही यह घोषणा की थी – वह 2020 के बाद इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर पर्यटकों को भी घूमने के लिए भेजेगा. ‘स्पेस होम’ अंतरिक्ष के लिए अब तक का सबसे बड़ा निर्माण है. इस प्रस्तावित स्पेस होम के अंदर गद्देदार दीवार होंगी. साथ ही इस होम में वाई-फाई एलईडीज, मिरर और ग्लास विंडो भी होंगी. सबसे खास बात ये है कि इस होम को जीरो ग्रेविटी पर रुकने के लिए अलग-अलग जगहों पर रेलिंग का इस्तेमाल किया गया है. नासा ने इस काम के लिए एक्जियम स्पेस नामक स्टार्टअप कंपनी के साथ करार किया है. एक्जियम स्पेस ने स्पेस होम के कॉन्सेप्ट फोटो को रिलीज कर दिया है.

नासा के साथ मिलकर यह कंपनी ईएसएस से जुड़ने वाला और एक रहने योग्य मॉड्यूल को डिजाइन करेगी. साथ ही कंपनी ने ये उम्मीद भी जताई है कि वह इस काम को 2024 तक तैयार कर लेगी. पर्यटक ग्लास विंडो से अंतरिक्ष को देख सकता है. वहीं ऑब्जर्वेटरी विंडो से पृथ्वी का 360 डिग्री व्यू देखा जा सकता है. यह विंडो एक्जियम सिगमेंट के सबसे निचले हिस्से में होगी.

Related Articles

Back to top button