हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए ये है सुपरफूड , ऐसे करे सेवन तो जल्द मिलेगा आराम

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन दुनिया भर में प्रचलित स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। इस समस्या के होने पर धमनियों में ब्लड का प्रेशर बढ़ जाता है। इस समस्या का इलाज अगर समय पर ना किया जाए तो यह स्ट्रोक, हार्ट, किडनी और आंखों की अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। अगर आपका ब्लडप्रेशर लगातार हाई या 120/80 mmHg से ज्यादा रहता है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। दवाओं के अलावा आप लाइफस्टाइल में आसान से बदलाव करके भी हाई ब्लड प्रेशर आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं।

– नमक का सेवन कम करना, पोटेशियम से भरपूर फूड्स ज्यादा लेने, जंक फूड, स्मोकिंग और एल्कोहल से बचने और वजन को कंट्रोल जैसे कुछ बदलाव को करके आप हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं। इसके अलावा एक सुपरफूड भी है जो हाई बीपी से परेशान महिलाओं के लिए वरदान की तरह है और इसका नाम फ्लैक्स सीड्स यानि अलसी है।

– पोटेशियम सामग्री वासोडिलेटर के रूप में काम करती है और यूरीन के माध्यम से एक्स्ट्रा सोडियम को दूर करता है। क्या आप जानती हैं कि 100 ग्राम फ्लैक्ससीड्स में 813 मिलीग्राम पोटेशियम होता है। और शायद यह बात आप नहीं जानती थी। इतना ही नहीं, ये बीज ब्लड ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखने में हेल्प करता है।

– हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए वेट को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है क्योंकि मोटापा इस बीमारी के आम कारणों में से एक है। इसके अलावा अलसी के बीजों में पोटैशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो हाई बीपी रोगियों के लिए अमृत का काम करती है क्योंकि यह नमक के प्रभाव को कम करती है। इसके अलावा शरीर में अतिरिक्त सोडियम पानी के संतुलन को बिगाड़ता है और इससे हाई बीपी होता है।

Related Articles

Back to top button