राज्य

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति तीन से 13 फरवरी तक इंटर की परीक्षा करेगी आयोजित…

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति तीन से 13 फरवरी तक इंटर की परीक्षा आयोजित करेगी, जिसमें राज्य के कुल 12 लाख 5 हजार 390 परीक्षार्थी भाग लेंगे। प्रदेश के 1283 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी। पटना में कुल 82 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा में ओएमआर सीट पर परीक्षार्थियों की तस्वीर होगी।

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि परीक्षा में सभी जिलों में दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी तैनात रहेंगे। 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक तैनात रहेंगे और परीक्षार्थियों का 2 बार फिसकिंग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक हर हाल में परीक्षाकेंद्र पहुंचना होगा। तय समय सीमा के बाद पहुंचनेवाले परीक्षार्थियो को परीक्षा देने की अनुमति नहीं मिलेगी।

जानिए मुख्य बातें….

-3 फरवरी से 13 फरवरी तक होगी परीक्षा।

-एडमिट कार्ड में गलती और फोटो में त्रुटि होने पर भी देंगे परीक्षा।

-आधार कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस,पैन कार्ड,वोटर आई कार्ड और पासपोर्ट की अटेस्टेड कॉपी दिखाकर परीक्षा दे सकते हैं।

-सभी जिलों में 4 -4 आदर्श परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां परीक्षार्थी से लेकर वीक्षक और अधिकारी भी महिला रहेंगे।

-इस बार उत्तर पुस्तिका और ओएमआर शीट पर भी परीक्षार्थियों की तस्वीर लगी रहेगी।

-कल से काम करेगा कंट्रोल रूम, चौबीस घंटे रहेगा कार्यरत, परीक्षा संबंधित सूचना मिलेगी या दे सकते परीक्षार्थी।

-कंट्रोल रूम के फोन नंबर : 0612-2230009 और फैक्स नंबर : 0612-2222575

प्रतिभाशाली छात्रों को बोर्ड देगा 22.80 लाख का पुरस्कार 

बिहार बोर्ड की ओर से शुक्रवार को बीएसईबी क्विज के इलिमिनेशन राउंड का आयोजन पटना कॉलेजिएट स्कूल में किया गया। यह जिला स्तर की प्रतियोगिता थी। इस प्रतियोगिता में 2547 विद्यार्थियों को शामिल किया गया। प्रतियोगिता में शामिल होने वाले ही फाइनल राउंड में भाग लेंगे। फाइनल राउंड 26 फरवरी को होगा। इसमें शामिल होने वाले प्रतिभागियों को जिला स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा।

इस तरह का आयोजन प्रत्येक जिले में होगा। इस प्रतियोगिता में चार लोगों की टीम शामिल होगी। प्रतियोगिता प्रत्येक जिले में आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 24 हजार रुपये नकद एवं मेडल दिए जाएंगे।

द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 16 हजार एवं तृतीय स्थान पर रहने वाली टीम को 12 हजार रुपये दिए जाएंगे। सांत्वना पुरस्कार पाने वाली टीम को 8 हजार रुपये एवं मेडल प्रदान किए जाएंगे। बोर्ड द्वारा जिला स्तर पर क्विज प्रतियोगिता कराने के बाद, प्रमंडल एवं राज्य स्तर पर भी इसका आयोजन होगा। प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य राज्य में शिक्षा का बेहतर माहौल बनाना है।

Related Articles

Back to top button