Coronavirus Live Updates: ताइवान ने चीन में पिछले 14 दिनों तक रहे विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर लगाई पाबंदी

ताइवान ने चीन में पिछले 14 दिनों तक रहे विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। इसकी शुरुआत 7 फरवरी से होगी। इससे पहले हांगकांग में मंगलवार को एक 39 वर्षीय पुरुष मरीज की कोरोना वायरस से मौत हो गई। मरीज चीन के वुहान शहर से जनवरी में लौटा था। चीन से बाहर मौत का यह दूसरा मामला है। इससे पहले फिलीपींस में एक व्यक्ति की मौत हुई थी। चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 426 हो गई है। वहीं 20 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो गई है।

Coronavirus News Live Updates 

>ताइवान ने चीन में पिछले 14 दिनों तक रहे विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। इसकी शुरुआत 7 फरवरी से होगी। हालांकि, इसमें हांगकांग और मकाऊ से आने वालें यात्रियों पर पाबंदी नहीं लगाई गई है। इससे पहले अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया समेत अन्य देश पहले ही यह कदम उठा चुके हैं।

>उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि अब तक राज्य में कोरोना वायरस प्रभावित देशों के 29 यात्रियों की जांच की जा चुकी है और उन्हें जिला निगरानी इकाइयों के अधीन रखा गया है।

>थाईलैंड पहुंची दक्षिण कोरिया की महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

>चीन के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने घरेलू मालवाहक विमानों  से  यात्रा पर प्रतिबंध लगाने वाले देशों को छोड़कर अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर  आना जानी को जारी रखने का आग्रह किया है।

>चीनी आंकड़ों के अनुसार वायरस 2002-03 के सिवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) के प्रकोप से कम घातक है। इससे संक्रमित 8,000 लोगों में से लगभग 800 लोगों की मौत हो गई थी।  हालांकि, यह बहुत तेजी से फैलता हुआ प्रतीत होता है।

>>  रायटर्स के मुताबिक चीन ने एक उच्च-स्तरीय व्यापार सम्मेलन को स्थगित कर दिया है, जो आमतौर पर मार्च के अंत में आयोजित किया जाता है। चाइना डेवलपमेंट फोरम को राज्य परिषद के तहत एक फाउंडेशन द्वारा  आयोजित होने वाली इस बैठक को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है।

>> चीन में एक महिला को हिरासत में लिया गया है। उसपर आरोप है कि उसने कोरोना वायरस से संबंधित लक्षण को छुपाया। उसकी पहचान 36 साल की लियू के तौर पर हुई है।

>> हांगकांग ने मंगलवार को एक 39 वर्षीय पुरुष मरीज की कोरोना वायरस से मृत्यु की सूचना दी। चीन के वुहान शहर से वह जनवरी में लौटा था। चीन से बाहर मौत का दूसरा मामला है। इससे पहले फिलीपिंस में एक व्यक्ति की मौत हुई थी।

>> चीन से लौटे एक व्यक्ति को बुखार, खांसी, कमजोरी और सिरदर्द की शिकायत के बाद सोमवार को यहां कर्नाटक आयुर्विज्ञान संस्थान अस्पताल में भर्ती कराया गया। 18 जनवरी को चीन से लौटे 39 वर्षीय संदीप केलसांग के खून के नमूने को  जिला स्वास्थ्य अधिकारियों ने पुणे भेजा है और रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। मरीज को निगरानी में रखा गया है।

>> फिलीपींस ने रविवार को वायरस से पहली विदेशी मौत की सूचना दी। विदेशों से 148 मामले सामने आए हैं। भारत में कोरोनावायरस के तीन मामले सामने आए हैं। केरल के सभी तीन मरीज हाल ही में वुहान शहर से लौटे हैं। वर्तमान में, 647 भारतीय और मालदीव के सात लोगों को चीन से वापस लाया गया है। उन्हें दिल्ली के पास मानेसर में एक चिकित्सा शिविर में 14 दिन तक निगरानी में रखा जाएगा।

>> भारत में लगातार संदिग्ध मरीज बढ़ रहे हैं। सोमवार को भी दिल्ली, बिहार, बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ व हरियाणा में संदिग्ध मरीज मिले हैं। ऐसे में कोरोना वायरस को लेकर तमाम सतर्कता व तैयारियों के बावजूद दहशत का माहौल है।

>> समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार सोमवार तक, हांगकांग के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एसएआर) में आठ, मकाओ एसएआर में आठ और ताइवान में दस मामलों पुष्टि हुई है।

>> समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को 492 मरीज गंभीर रूप से बीमार मरीजों की पुष्टि हुई और 157 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उन्होंने कहा कि अभी भी 2,788 मरीज गंभीर हैं और 23,214 लोगों को वायरस से संक्रमित होने का संदेह है। कुल 632 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

>रायटर्स के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के  प्रमुख और चीनी राष्ट्रपित शी चिनफिंग के बीच सहमति के अनुसार डब्ल्यूएचओ की अगुआई वाली अंतरराष्ट्रीय टीम इस सप्ताह की शुरुआत में चीन जा सकती है। इसमें अमेरिकी विशेषज्ञ शामिल हो सकते हैं। इसकी जानकारी डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता ने दी।

>> समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती रहेगी। हजारों संदिग्ध का परीक्षण पर बाकी है। डब्लूएचओ पहले ही इसे लेकर वेश्विक आपातकाल घोषित कर चुका है।

>> समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि उन्हें  सोमवार को  कोरोनावायरस संक्रमण के 3,235 नए पुष्ट मामलों और 64 मौतों की रिपोर्ट मिली।

Related Articles

Back to top button