गेमिंग लवर्स के लिए MediaTek ने लॉन्च किया MediaTek Helio G80 प्रोसेसर

पिछले कुछ सालों में मोबाइल गेमिंग लवर्स की संख्या में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। PUBG, Call of Duty जैसे हाई एंड ग्राफिक्स गेम्स की वजह से स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने डिवाइस के बेहतर प्रोसेसर के साथ लॉन्च कर रहे हैं। स्मार्टफोन्स और स्मार्ट डिवाइसेज के लिए प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी MediaTek ने मिड रेंज के स्मार्टफोन्स के लिए MediaTek Helio G80 ऑक्टाकोर प्रोसेसर की घोषणा की है। ये प्रोसेसर HyperEngine Game टेक्नोलॉजी पर काम करता है। इस नए प्रोसेसर को पिछले साल लॉन्च हुए MediaTek Helio G70 और Helio G90 के बीच के सेग्मेंट में लॉन्च किया गया है।

MediaTek Helio G80 ऑक्टाकोर प्रोसेसर CPU दो ARM Cortex-A75 कोर पर काम करता है जिसकी क्लॉक स्पीड 1.8GHz है। इसमें ARM Mali G-52 GPU क्लॉक का इस्तेमाल किया गया है जो 950Hz के बैंड को सपोर्ट करता है। ये प्रोसेसर 8GB RAM को सपोर्ट करता है। इसका मतलब ये है कि इसे मिड रेंज के स्मार्टफोन्स के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही ये UFS स्टोरेज को भी सपोर्ट नहीं करता है। इस प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन में माइक्रोएसडी मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है

MediaTek Helio G80 ऑक्टाकोर प्रोसेसर 48 मेगापिक्सल और 25 मेगापिक्सल के कैमरे को सपोर्ट करता है। साथ ही, ये 16 मेगापिकसल के ड्यूल कैमरे को सपोर्ट करता है। डिस्प्ले की बात करें तो ये 60Hz रिफ्रेश रेट वाले HD प्लस डिस्प्ले को सपोर्ट करता है। इसमें डेडिकेटेड APU और AI एक्सिलरेटर्स नहीं दिया गया है। हालांकि, ये Google Lens जैसे फीचर्स को सपोर्ट करता है। इसकी मदद से ये किसी ऑब्जेक्ट को आइडेंटिफाई कर सकता है।

MediaTek HyperEngine Game टेक्नोलॉजी को सबसे पहले MediaTek Helio G90 के लिए इंट्रोड्यूस किया गया था। ये वॉयस ऑन वेकअप (VoW), ES, रोलिंग शटर कंपेंशन और इनर्शियल नेविगेशन इंजन को सपोर्ट करता है। कनेक्टिविटी फीचर्स की बात करें तो ये Bluetooth 5.0, ड्यूल बैंड WiFi जैसे फीचर्स को भी सपोर्ट करता है। इस प्रोसेसर को हम इस साल लॉन्च होने वाले Redmi, Realme, Vivo के बजट स्मार्टफोन्स में देख सकते हैं।

Related Articles

Back to top button