प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी Mahindra & Mahindra के तिमाही मुनाफे में देखने को मिली भारी गिरावट

प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी Mahindra & Mahindra के तिमाही मुनाफे में भारी गिरावट देखने को मिली है। चालू वित्त वर्ष की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान कंपनी का शुद्ध मुनाफा 73 परसेंट गिरकर 380 करोड़ रुपये रहा। पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में कंपनी को 1,396 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। हालांकि, कंपनी ने कहा कि अच्छे मानसून और खरीफ की फसल में उत्पादन अधिक होने के चलते वाहन उद्योग में सुधार की उम्मीद है।

आलोच्य अवधि में कंपनी का कुल राजस्व 12,120 करोड़ रुपये दर्ज किया गया। पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह 12,893 करोड़ रुपये रहा था। कंपनी के मुताबिक उसकी बिक्री में कमी के चलते मुनाफे में गिरावट दर्ज की गई है। समीक्षाधीन अवधि में कंपनी ने 1,23,353 वाहन बेचे, जबकि पिछले वर्ष 1,33,508 वाहन बेचे थे। इस तरह वाहन की बिक्री में आठ परसेंट की गिरावट देखी गई। इस दौरान कंपनी के ट्रैक्टर की बिक्री में भी छह परसेंट की गिरावट आई।

कंपनी द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक समीक्षाधीन अवधि में वाहनों और ट्रैक्सटर्स के निर्यात में भी गिरावट देखने को मिली। इस अवधि में कंपनी का निर्यात 22 परसेंट गिरकर 9,633 यूनिट्स रहा। पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में कंपनी ने 12,363 यूनिट्स निर्यात की थीं।

आनन्द महिंद्रा का कार्यकाल बढ़ा

Mahindra & Mahindra ने अपने एक्जीक्यूटिव चेयरमैन आनंद महिंद्रा का कार्यकाल बढ़ा दिया है। इस फैसले के बाद वे नवंबर, 2021 तक अपने पद पर बने रहेंगे। इससे पहले कंपनी ने बताया था कि वे इसी वर्ष अप्रैल में एक्जीक्यूटिव चेयरमैन का पद छोड़ देंगे।

Related Articles

Back to top button