Oscar 2020 ऑस्कर की जिस ट्रॉफी पर पूरी दुनिया की नजर रहती है उसकी कीमत जानते हैं आप?

ऑस्कर अवॉर्ड्स सेरेमनी में सिर्फ दो दिन बचे हैं और भारत समेत पूरी दुनिया के लोगों की नजर इस सेरेमनी पर है। भारत के टाइम के अनुसार, यह सेरेमनी 10 फरवरी को होनी है, जो सुबह 6 बजे से शुरू हो जाएगी। वैसे सेरेमनी 9 फरवरी को होनी है। पूरी दुनिया के सिनेमा प्रेमी जानना चाह रहे हैं कि इस साल कौनसा अवॉर्ड किसके पास जाएगा। ऑस्कर अवॉर्ड हासिल करने वाले फिल्ममेकर या कलाकार को एक ट्रॉफी मिलेगी। ऐसे में हम जानते हैं आखिर इस ट्रॉफी की कीमत कितनी है…

ऑस्कर अवॉर्ड की ट्रॉफी को बनाने में तो काफी खर्चा होता है, लेकिन वैसे अगर इसे वापस सब्मिट किया जाता है तो इसकी कीमत काफी कम मिलती है। इसकी कीमत बताने से पहले आपको बताते हैं कि 13.5 इंच लंबी और 3.8 किलो वजनी तांबे से बनी इस ट्रॉफी पर 24 कैरेट सोने की परत चढ़ाई जाती है। ऑस्कर के नियमों के अनुसार, अगर कोई अपनी ऑस्कर ट्रॉफी को नीलाम करता है तो उसे नीलामी के लिए भेजे जाने से पहले अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंस को यह ट्रॉफी देनी होती है।

ऑस्कर के नियम के अनुसार ऑस्कर विजेता उसकी ट्रॉफी का पूरा मालिकाना हक नहीं होता है। विजेता ट्रॉफी को चाहकर भी कहीं और नहीं बेच सकता। दरअसल दुनियाभर में कहीं भी अगर कोई ऑस्‍कर ट्रॉफी बेचना चाहता है, तो सबसे पहले यह इस ट्रॉफी को देने वाली अकेडमी को ही बेचना होगा। वहीं एकेडमी इस ट्रॉफी को सिर्फ 1 डॉलर में ही खरीदेगी।

उस वक्त इसकी कीमत सिर्फ एक डॉलर होती है। यानी अगर इसे वापस करना है तो इसकी शुरुआती कीमत एक डॉलर की होती है। ऐसे में ऑस्कर ट्रॉफी को 1 डॉलर का माना जा सकता है। हालांकि, इसके बनाए जाने की खर्चे की बात करें तो इसमें काफी खर्चा होता है। महज 1 डॉलर की कीमत वाली इस ट्रॉफी को हासिल करने के लिए हर साल करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं। बता दें कि एक ऑस्‍कर ट्रॉफी बनाने में करीब 400 डॉलर का खर्च होता है।

Related Articles

Back to top button