पहले मुकाबले में मेजबान पाकिस्तान ने बांग्लादेश को एकतरफा मैच में मात देकर रचा इतिहास

Pakistan vs Bangldesh Test: मेजबान पाकिस्तान और बांग्लादेश की टीम बीच आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान पाकिस्तान ने बांग्लादेश को एकतरफा मैच में मात दी है। पाकिस्तान ने बांग्लादेश को पारी और 44 रन से हराया है। इस मैच में पाकिस्तान टीम के युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह ने हैट्रिक लेकर इतिहास रचा है। नसीम शाह सबसे कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं।

रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान टीम के कप्तान अजहर अली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 82.5 ओवर में 233 रन पर ढेर हो गई। बांग्लादेश की ओर से मोहम्मद मिथुन ने 63 रन की पारी खेली, जबकि नजमुल हुसैन 44 और लिटन दास 33 रन बनाकर आउट हुए थे। पाकिस्तान की ओर से पहली पारी में शाहीन अफरीदी ने 4, मोहम्मद अब्बास और हारिश सोहेल ने 2-2 विकेट चटकाया, जबकि एक विकेट नसीम शाह को मिला।

दो बार ऑल आउट हो गई बांग्लादेश की टीम

233 रन के जवाब में पाकिस्तान की टीम ने अपनी पहली पारी में 122.5 ओवर खेलते हुए सभी विकेट खोकर 445 रन बनाए। मेजबानों की ओर से बाबर आजम ने 143, शान मसूद ने 100, हारिस सोहेल ने 75 और असद शफीक ने 65 रन की पारी खेली। वहीं, बांग्लादेश की ओर से अबु जायेद और रुबेल हुसैन ने 3-3 विकेट अपने नाम किए, जबकि 2 विकेट तइजुल इस्लाम और एक विकेट इबादत हुसैन को मिला। इस तरह पाकिस्तान की टीम को 212 रन की बेशकीमती बढ़त मिली और बांग्लादेश को दूसरी पारी में जल्दी समेट दिया।

बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 62.2 ओवर खेलकर 168 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई और मैच पारी और 44 रन के अंतर से हार गई। बांग्लादेश का कोई भी बल्लेबाज इस पारी में अर्धशतक भी नहीं लगा पाया। पाकिस्तान की ओर से इस पारी में नसीम शाह ने हैट्रिक समेत 4 विकेट चटकाए। इतने ही विकेट यासिर शाह ने भी अपने नाम किए, जबकि एक-एक विकेट शाहीन अफरीदी और मोहम्मद अब्बास को मिला। नसीम शाह ने 16 साल 359 दिनों की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक ली है। इसी के दम पर उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला है।

Related Articles

Back to top button