जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप करेंगे भारत का दौरा और PM मोदी से भी करेंगे मुलाकात

अमेरिकी (US) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के भारत दौरे की तारिखों को ऐलान हो चुका है. व्हाइट हाउस (White House) के ट्वीटर एकाउंट से हाल ही में ये जानकारी साझा की गई है. जानकारी के अनुसार ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत का दौरा करेंगे और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) से भी मुलाकात करेंगे. व्हाइट हाउस ने ट्वीट किया, ‘यह यात्रा अमेरिकी-भारत रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी और अमेरिकी और भारतीय लोगों के बीच मजबूत और स्थायी बंधन को बढ़ाएगी.’ इस भारतीय यात्रा पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी पत्नी भी मौजुद होंगी. इस दौरान ये नई दिल्ली समेत गुजरात भी जाएंगे.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने नई दिल्ली में एक ब्रीफिंग में कहा था, ‘इस बारे में महीनों से चर्चा हो रही है…जब पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति से मिले ते, उन्होंने ट्रंप को भारत आने का न्यौता दिया था…दोनों देश इस बारे में बातचीत कर रहे हैं. जैसे ही हमें इस बारे में सटीक जानकारी मिलती है, हम आपके साथ साझा करेंगे.’ पिछले सितंबर में ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में ट्रम्प के साथ मंच साझा करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रंप और उनके परिवार को भारत आमंत्रित किया था. उन्होंने उनसे कहा था कि उनका भारत दौरा देशों के साझा सपनों को एक नई ऊंचाई देगा.

इस बात की भी उम्मीद की जा रही है कि इस मुलाकात के दौरान शायद एक छोटी अवधि के व्यापार सौदे पर हस्ताक्षर करें सकते हैं. जो अमेरिकी कंपनियों को भारतीय बाजारों तक ज्यादा से ज्यादा पहुंचने में मदद करेगा. इस बार किसी बड़े व्यापार समझोते पर भी अहम फैसले लिए जा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button