नही जानते होगे आप… की सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है हरी मूंग

कई पोषक तत्वों से भरपूर हरी मूंग की दाल सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। हरी मूंग की दाल वजन कम करने से लेकर डायबिटीज तक कई बीमारियों के जोखिम को कम करती है। साबूत हरी मूंग को आप दाल के तौर पर भी खा सकते हैं और इसके अलावा इसकी सब्जी भी बना सकते हैं। कई लोग हरी मूंग की दाल को भिगोने के बाद कढ़ाई में प्यार और मिर्च के साथ बनाने के बाद स्नैक्स के तौर पर भी खाते हैं।

हरी मूंग में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होती है। हरी मूंग में एंटीफंगल एवं एंटीमाइक्रोबायल गुण होते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए हरी मूंग बेहद लाभकारी होती है क्योंकि यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखती है।

कई शोधों में पता चला है कि हरी मूंग हाइपरटेंशन की समस्या को भी दूर करती है। हाई ब्लड प्रेशर को ही हाइपरटेंशन कहते हैं और यह बीमारी बेहद खतरनाक होती है। लेकिन मूंग की दाल में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के गुण होते हैं और यह बीपी के मरीजों के लिए भी लाभकारी होती है।

हरी मूंग की दाल में एंटी कैंसर और एंटी ट्यूमर गुण भी होते हैं। इसके अलावा अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाकर वजन कम करने में सहायक होती है।

Related Articles

Back to top button