बाइक बोट घोटाले मामले में दिल्‍ली समेत UP के कई ठिकानों पर ED ने की छापेमारी…..

बाइक बोट घोटाले मामले में शनिवार को दिल्‍ली समेत उत्‍तर प्रदेश के कई ठिकानों पर ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने छापेमारी की है। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और ग्रेटर नोएडा में छापेमारी की सूचना है। वहीं दिल्‍ली में भी कुछ जगहों पर ईडी की टीम छानबीन कर रही है।

4000 करोड़ का है घोटाला

बाइक बोट घोटाले के मुख्‍य आरोपित राजीव भाटी की संपत्‍ति की छानबीन की जा रही है। खासकर ग्रेटर नोएडा के वेनिस मॉल में छापेमारी चल रही है। यह भी सूचना आ रही है कि ईडी की टीम ने लोकल पुलिस से कोई सपोर्ट नहीं ले रही है। 4000 करोड़ के बाइक बोट घोटाले में यह बड़ी जांच आज शनिवार को हो रही है। नोएडा में भी इडी की टीम जांच करने पहुंची है। यह किसी मीडिया कंपनी का दफ्तर बताया जा रहा है।

क्‍या है बाइक बोट घोटाला

पैसा जल्‍दी डबल करने और इनकम बढ़ाने का लालच देकर पैसे की ठगी की कड़ी में ही बाइक घोटाला भी एक कड़ी है। इस लोकलुभावन स्‍कीम को चलाने वाली कंपनी इनोवेटिव प्रमोटर्स लिमिटेड के खिलाफ दिल्‍ली पुलिस ने कुछ समय पहले एक एफआइआर दर्ज कर रखा है। जांच में पता चला कि यह घोटाला एक दो नहीं बल्‍कि 42 हजार करोड़ का है। इस कंपनी ने वादा किया था कि आप हमारे पास बाइक में इन्‍वेस्‍ट करते हैं तो मुनाफा दिया जाएगा।

कैसे हुई हजारों लोगों से ठगी

पुलिस ने बताया कि कंपनी ने ‘बाइक बोट स्कीम’ लाकर में लोगों से पैसा लगवाकर लोगों को अच्छा रिटर्न देने का वादा किया। शुरुआत में तो कंपनी ने एक-दो महीने में लोगों को रिटर्न भी दिए लेकिन बाद में कंपनी ने रिटर्न देने से मना कर दिया। इसके बाद पुलिस जांच जब शुरू हुई तो जांच एजेंसी के होश उड़ गए। यह घोटाला काफी बड़ा होता चला गया। पुलिस को हजारों लोगों से शिकायतें मिलनी शुरू हो गई। इसमें बीएसपी नेता संजय भाटी का नाम सामने आया। इस मामले में कुल 46 मुकदमें दादरी कोतवाली में दर्ज हैं।

Related Articles

Back to top button