Budget session of Bihar Legislature बिहार विधानसभा का बजट सत्र हुआ शुरू

Budget session of Bihar Legislature: बिहार विधानमंडल का बजट सोमवार को शुरू हो गया। सत्र के हंगामेदार होने के आसार हैं। इसकी तस्वीर पहले ही दिन सुबह से विधानसभा परिसर के बाहर दिखी, जब विपक्षी दल आरक्षण, सीएए, एनआरसी, एनपीआर के मुद्दों पर हंगामा-प्रदर्शन करते दिखे। विपक्ष के हंगामे के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विधानसभा पहुंचे, जहां विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी ने उनका स्वागत किया। विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी ने उर्दू में स्वागत भाषण किया, जिसकी खूब चर्चा है।

सत्र के पहले दिन राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में बिहार में कानून का राज तथा है, सामाजिक सौहार्द होने की बात कही। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आर्थिक सर्वेक्षण (2019- 20) रिपोट जारी किया।

विधानसभा के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विधान परिषद पहुंचे, जहां सभापति कक्ष पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का स्वागत सभापति हारूण रशीद ने किया और उन्हें गुलदस्ता भेंट किया। परिषद में नेता प्रतिपक्ष राबड़ी देवी भी सभापति कक्ष पहुंची और सीएम नीतीश को गुलदस्ता भेंट कर उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री के साथ भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी भी मौजूद रहे।

सत्र के पहले दिन विधानसभा परिसर के गेट पर राष्‍ट्रीय जनता दल व वामदलों सहित विपक्ष के अनेक विधायक जमकर हंगामा-प्रदर्शन करते रहे। राजद के विधायक भाई वीरेंद्र, ललित यादव, सीपीआइएमएल के महबूब आलम सहित कई नेता प्रदर्शन में शामिल रहे। विपक्षी दल सीएए व एनआरसी को वापस लेने की मांग कर रहे थे। राजद विधायक भाई वीरेंद्र ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से एनआरसी के खिलाफ प्रस्ताव पारित कराने की मांग की। इसके साथ ही नियोजित शिक्षकों की हड़ताल के मुद्दा भी छाया रहा। विपक्षी विधायकों ने नियोजित शिक्षकों के समान काम के बदले समान वेतन देने की मांग की।

Related Articles

Back to top button