दूसरे टेस्ट से पहले विराट कोहली पर आई बड़ी… ‘मुसीबत’

न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज जीतने के बाद से विराट एंड कंपनी (Indian Cricket Team) के लिए कुछ सही नहीं रहा है. पहले उसने वनडे सीरीज 0-3 से गंवा दी और उसके बाद वो दो टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच भी हार गई. अब भारतीय टीम को क्राइस्टचर्च में दूसरा टेस्ट खेलना है जहां उसे हर हाल में जीत हासिल कर सीरीज बराबर करनी होगी नहीं तो टेस्ट सीरीज में भी क्लीन स्वीप हो जाएगा. क्राइस्टचर्च में क्या होगा ये तो बाद की बात है लेकिन मैच से पहले ही विराट कोहली तीन ‘मुसीबतों’ में फंस गए, जिनका समाधान इतना भी आसान नहीं, क्योंकि एक गलती सीरीज हरा सकती है. आइए डालते हैं विराट कोहली के सामने आई 3 बड़ी ‘मुसीबतों’ पर.


पहली मुसीबत- विराट कोहली की पहली मुसीबत है पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) और शुभमन गिल में से कौन खेलेगा? वेलिंगटन में पृथ्वी शॉ दोनों पारियों में फ्लॉप रहे थे. मैच में पृथ्वी शॉ की तकनीक पर सवाल उठे थे, वो स्विंग गेंद के खिलाफ संघर्ष कर रहे थे. हालांकि कप्तान विराट कोहली को अब भी उनपर विश्वास है, लेकिन इस बीच उन्हें झटका लगा है. दरअसल पृथ्वी शॉ गुरुवार को प्रैक्टिस नहीं कर सके क्योंकि उनका पांव सूझा हुआ था. अब ऐसे में विराट कोहली को शुभमन गिल पर दांव खेलना होगा, जो कि उनकी पहली पसंद नहीं है. वैसे आपको बता दें शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया है. न्यूजीलैंड ए के खिलाफ उन्होंने क्राइस्टचर्च के मैदान पर शतक भी जड़ा है.

दूसरी मुसीबत- विराट कोहली के सामने क्राइस्टचर्च टेस्ट में ये भी समस्या होगी कि वो रविचंद्रन अश्विन को मौका दें या फिर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को. अश्विन ने वेलिंगटन में गेंद से तो अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन बतौर बल्लेबाज उनका प्रदर्शन बेहद खराब था. विराट कोहली नंबर 7 पर ऐसा खिलाड़ी चाहते हैं जो गेंद और बल्ले दोनों से योगदान दे लेकिन अश्विन की बल्लेबाजी फॉर्म काफी खराब है. वहीं दूसरी ओर रवींद्र जडेजा ने बल्ले और गेंद दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया है. अब सवाल ये है कि विराट कोहली महज एक मैच में खराब प्रदर्शन करने वाले अश्विन को बाहर करेंगे या उनपर एक बार फिर दांव खेलेंगे.

तीसरी मुसीबत- क्राइस्टचर्च टेस्ट में भारत को हरी पिच मिलने वाली है. गुरुवार को पिच की तस्वीरें आई और उसपर काफी ज्यादा घास थी. न्यूजीलैंड ने तो ऐलान भी कर दिया है कि वो दूसरे टेस्ट मैच में चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरेंगे. न्यूजीलैंड की टीम बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल की जगह नील वैगनर को मौका देने वाली है. अब विराट कोहली के सामने ये सवाल है कि तेज गेंदबाजों की मदद करने वाली पिच पर क्या वो चौथे तेज गेंदबाज के साथ उतरेंगे? क्या वो उमेश यादव को प्लेइंग इलेवन में रखेंगे या फिर नवदीप सैनी को मौका देंगे?

ये तीनों ही सवाल विराट कोहली और टीम इंडिया के लिए काफी बड़े हैं. अगर इन तीनों में से किसी भी एक सवाल पर गलत फैसला लिया जाता है तो क्राइस्टचर्च टेस्ट और सीरीज दोनों हाथ से निकल सकती हैं. बहरहाल इसका जवाब शनिवार को मिलेगा जब टीम इंडिया दूसरा टेस्ट खेलने उतरेगी.

Related Articles

Back to top button