Holi Special 2020: होली को लेकर इसी सप्ताह से ट्रेनों में भीड़ हो जाएगी शुरू

Holi Special 2020: होली को लेकर इसी सप्ताह से ट्रेनों में भीड़ शुरू हो जाएगी। इसको लेकर रेलवे द्वारा स्टेशनों पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। रेलवे अधिकारियों ने जीआरपी व आरपीएफ से भी सहयोग मांगा है। उद्देश्य है कि यात्री अपने गंतव्य पर सुरक्षित पहुंचें। इसके लिए ट्रेनों में चढ़ते व उतरते समय ध्यान रखा जाए। यही नहीं, बेवजह चेन पुलिंग, सीटों पर कब्जा जैसी घटनाएं न हों। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार से ट्रेनों में भीड़ का ग्राफ कई गुना बढ़ जाएगा। इसके लिए ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने का काम भी वेटिंग को देखकर लिया जाएगा।

रेल अफसरों ने बताया कि आठ मार्च को शनिवार है और नौ मार्च को रविवार। ऐसे में अधिकांश लोग शुक्रवार व शनिवार को ही अपने घरों को निकालना चाहेंगे। क्योंकि दस मार्च को होली है। ऐसे में तीन से चार दिन का अवकाश होने के कारण सबसे ज्यादा भीड़ शुक्रवार व शनिवार को ट्रेनों में होने का अनुमान लगाया गया है। वहीं, वापसी में यही भीड़ बुधवार को सबसे अधिक रहेगी। रेलवे अफसरों ने बताया कि दिल्ली से लखनऊ और लखनऊ से दिल्ली के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने पर विचार किया जा रहा है।

मुंबई और हैदराबाद रूट पर फिलहाल स्पेशल ट्रेन नहीं

उद्देश्य है कि स्पेशल ट्रेन में दो थर्ड एसी व स्लीपर कोच लगाकर यात्रियों को राहत देने की कोशिश की जाए। रेल प्रशासन स्पेशल ट्रेन की जानकारी यात्रियों को कम से कम एक दिन पहले या फिर आरक्षण केंद्र में सूचना चस्पा करवाकर देगा। वहीं, मुंबई, पुणे व हैदराबाद से आने वाले रूट पर फिलहाल कोई स्पेशल ट्रेन नहीं चलाई जाएगी।

आरक्षण केंद्रों में आरपीएफ होगी तैनात 

आरक्षण केंद्रों में तत्काल टिकट को लेकर आरपीएफ को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, जिन आरक्षण केंद्रों में सीसीटीवी लगे हैं, उनसे भी निगरानी रखी जाएगी। रेलवे के वाणिज्य शाखा से जुड़े अफसरों ने बताया कि स्लीपर व एसी तत्काल टिकटों को लेकर भीड़ शुक्रवार की सुबह से आरक्षण केंद्रों में रहेगी। इस दौरान रेलवे अफसर भी आरक्षण केंद्रों का औचक निरीक्षण कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button