‘मूंग दाल के समोसे

होली के त्यौंहार के ली कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं जिसमें मीठे पर ज्यादा ध्यान दिया जाता हैं। लेकिन आज हम आपके लिए मीठा नहीं बल्कि नमकीन में स्नैक्स के तौर पर ‘मूंग दाल के समोसे’ बनाने की Recipe लेकर आए हैं। ये बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी खूब पसंद आएंगे। तो आइये जानते हैं इस Recipe के बारे में।

समोसे के लिए आवश्यक सामग्री

मैदा – 2 कप
नमक – 1 टी स्पून
तेल – 2 टेबल स्पून
पानी- आटा गूंथने के लिए

फीलिंग के लिए आवश्यक सामग्री

मूंग की दाल – 3 कप (3-4 घंटे पानी में भीगी हुई)
तेल – 2 टेबल स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
हींग – 1/8 टी स्पून
गरम मसाला – 3 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 3 टी स्पून
सौंफ पाउडर – 2 टेबल स्पून सौंफ पाउडर
धनिया पाउडर – 2 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार|
आमचूर – डेढ़ टी स्पून

सबसे पहले मैदे में नमक और तेल डालकर अच्छे से मिला लें। इसके बाद पानी डालकर इसे गूंथ लें और 15 मिनट के लिए एक तरफ रख दें। दूसरी तरफ दाल को दरदरा पीस लें। 2 छोटे चम्मच तेल गर्म करें और इसमें जीरा और हींग डालें। जब यह चटकने लगे तो इसमें दाल डालें। इसके बाद इसमें गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, सौंफ पाउडर, धनिया पाउडर, नमक और आमचूर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को धीमी आंच पर भूनें। जब यह पूरी तरह से पक जाएगा तो यह पैन में नहीं चिपकेगा।

अब मिश्रण को आंच से उतार लें और ठंडा होने दें। इसके बाद डो की छोटी-छोटी लोइयां बना लें। अब इन्हें गोलाकर में बेल लें। बीच में से आधा काट लें। अब एक टुकड़ा लें और उसके किनारों पर हल्का पानी लगाकर इसे कोन शेप में बना लें। ऊपरी भाग को अच्छे से दबा दें और इसमें फीलिंग भरने के बाद इसे बंद कर दें। समोसे तेल में फ्राई करने से पहले तेल पूरी तरह गर्म होना चाहिए। समोसे डालने के बाद आंच को धीमा कर दें और उन्हें गोल्डन ब्राउन होने तक अच्छे से फ्राई करें।

Related Articles

Back to top button