Parliament Budget Session संसद के दोनों सदनों में आज भी गरमाया दिल्‍ली हिंसा का मुद्दा

 Parliament Budget Session: संसद के दोनों सदनों में बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत दिल्‍ली हिंसा को लेकर हंगामे के साथ हुई। इस क्रम में मंगलवार को दूसरे दिन भी विपक्ष का हंगामा जारी है। इस हंगामे के कारण राज्‍यसभा और लोकसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक स्‍थगित कर दी गई। स्‍पीकर ने चेतावनी दी है कि वेल में आने वाले सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

लोकसभा स्पीकर ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने संसद में कामकाज बिना रुकावट से चलाने के लिए आज सर्वदलीय बैठक बुलाई। कल भाजपा सांसद जसकौर मीणा और कांग्रेस सांसद राम्या हरिदास के बीच हुई हाथापाई को लेकर ये बैठक बुलाई गई थी। दिल्‍ली हिंसा पर अनुराग ठाकुर के कथित भड़काऊ बयान पर विपक्ष के हंगामे के कारण राज्‍यसभा दोपहर 2 बजे तक स्‍थगित कर दी गई है। बता दें कि कांग्रेस सांसदों की ओर से पहले ही दिल्‍ली हिंसा पर स्‍थगन प्रस्‍ताव दिया गया है। कांग्रेस सांसदों अधीर रंजन चौधरी, गौरव गोगोइ और मनिका टैगोर ने स्‍थगन प्रस्‍ताव पर नोटिस दिया है।

लोकसभा में महत्‍वपूर्ण विधेयक

लोकसभा में मंगलवार को महत्‍वपूर्ण विधेयकों और स्‍टैंडिंग कमेटी की सात रिपोर्ट पेश किए जाएंगे। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बैंकिंग रेग्‍युलेशन संशोधन विधेयक 2020 पेश किया जाएगा। यह बैंकिंग रेग्‍युलेशन कानून 1949 में संशोधन से संबंधित है। इसके साथ ही वे डायरेक्‍ट टैक्‍स विवाद से विश्‍वास विधेयक, 2020 (Direct Tax Vivad Se Vishwas Bill,2020) को पेश करेंगी।

सांसदों के व्‍यवहार पर स्‍पीकर ने जताया दुख

लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला ने सोमवार को सदन की कार्यवाही बाधित होने पर दुख जताते हुए कहा, ‘हम सब का प्रयास होना चाहिए कि सदन की मर्यादा को बनाए रखें। जो सदन में हुआ उससे मैं व्यक्तिगत रूप से दुखी हूं। सदन सबका है, सब आपस में विचार कर लें तभी मैं सदन चलाऊंगा।’

गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग

उल्‍लेखनीय है कि सोमवार को संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत हंगामे के साथ हुई। दिल्‍ली हिंसा को लेकर दोनों सदनों में काफी हंगामा हुआ। विपक्ष के सांसदों की ओर से केद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की को लेकर हंगामा हुआ। राज्यसभा की कार्यवाही भी इसी मुद्दे पर बाधित रही।

Related Articles

Back to top button