अब दिल्ली-एनसीआर में भी कोरोना वायरस का खौफ, दो प्राइवेट स्कूल बंद किए गए

Coronavirus in Delhi : कोरोना वायरस का कहर अब दुनिया के कई मुल्कों की तरह भारत पर भी दिख रहा है। नोएडा के सेक्टर-135 स्थित श्री राम मिलेनियम स्कूल में 5 बच्चों के सैंपल लिए गए हैं। वहीं, स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा पूरे स्कूल को सैनिटाइज किया जा रहा है। एहतियात के तहत इस स्कूल को बंद भी कर दिया गया है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए इस स्कूल समेत नोएडा के दो प्राइवेट स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

गौतम बुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनुराग भार्गव ने कहा कि COVID-19 संक्रमित एक व्यक्ति के संपर्क में एक पार्टी के दौरान स्कूल बच्चे आए। प्रशासन ने स्कूल को बंद करने का आदेश दिया है। संक्रमित व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। हम उस स्कूल बस की भी सफाई कर रहे हैं जिसमें बच्चों ने यात्रा की थी।

स्कूल में टाली गई परीक्षा

स्कूल में वार्षिक परीक्षाएं चल रही थीं, जिन्हें फिलहाल रद कर दिया गया है। सभी पेरेंट्स को मेल और मैसेज कर बच्चों को ले जाने के लिए कहा गया है। स्कूल में आईसीएसई बोर्ड की परीक्षाओं का सेंटर पड़ा है, लेकिन आज परीक्षा नहीं थी।

दिल्ली में हुई पार्टी में गए थे नोएडा के 2 परिवार

स्वास्थ्य विभाग की टीम का कहना है कि कल रात स्टेट हेल्थ डिपार्टमेंट से वायरस के फैलने की जानकारी मिली थी। गौरतलब है कि पिछले शुक्रवार को दिल्ली के मयूर विहार में बच्चे की जन्मदिन की पार्टी रखी गयी थी, जिसमें 25 लोग शामिल हुए थे, जिसमें से नोएडा के 2 परिवार से 5 लोग शामिल हुए थे। इनमें 3 बच्चे और 2 अभिभावक हैं। पार्टी के बाद इसमें शामिल एक बिजनेसमैन को कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुई है।

घरों में आइसोलेट कर लिया गया सैंपल

गौतमबुद्धनगर सीएमओ अनुराग भार्गव ने जानकारी दी कि पार्टी में शामिल हुए 5 लोगों के घरों में जाकर सैंपल लेकर नेशनल सेंटर डिजीज कंट्रोल को भेजा गया है। संबंधित व्यक्ति को अलग रखा गया है। जांच रिपोर्ट 2 से 3 घंटे में जारी की जाएगी। सभी कंपनियों को नोटिस भेज कहा गया है कि उनका कोई कर्मचारी विदेश गया है तो उसके भारत लौटने पर स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना दी जाए.

स्कूल को किया जा रहा है सैनिटाइज

स्कूल को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सैनिटाइज किया जा रहा है, जिसमें शाम तक का वक्त लगेगा। इसके अलावा और स्कूलों को भी सचेत किया गया है।

पड़ोसी देश चीन में 3000 से अधिक लोगों की जान लेने वाले कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ दिल्ली के बाद एनसीआर के शहर नोएडा तक फैल गया है। दरअसल, इटली से आए जिस शख्स में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है, उसने पिछले दिनों बर्थडे पार्टी दी थी, जिसमें दिल्ली से सटे नोएडा के एक निजी स्कूल के छात्र-छात्राएं भी शामिल हुए थे।

नोएडा का निजी स्कूल अनिश्चितकाल के लिए बंद

वहीं, मिली ताजा जानकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस के खौफ के चलते दिल्ली से सटे नोएडा में इस निजी स्कूल को बंद कर दिया गया है। खतरे को भांपते हुए इस बर्थडे पार्टी में शामिल सभी लोगों को उनके घरों में अलग-थलग रहने को कहा गया है, ताकि वायरस ज्यादा लोगों को चपेट में न ले सके।

कोरोना संक्रमित शख्स का दिल्ली के अस्पताल में चल रहा इलाज

वहीं, कोरोना पीड़ित इटली से आए शख्स का दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में इलाज चल रहा है। फिलहाल उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है।

यहां पर बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) पड़ोसी देश चीन से होते हुए भारत समेत 60 से अधिक देशों में फैल चुका है। चीन के अलावा भी कई देशों में इससे मौत की सूचना है।

हाल ही में देश में कोरोना के दो पीड़ित सामने आए हैं, जिनमें एक दिल्ली और दूसरा तेलंगाना में कोरोना वायरस (Coronavirus) के दो मरीज पाए गए हैं, जिनका इलाज जारी है।

Related Articles

Back to top button