चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए देसी उबटनों को करके देखिए ट्राई, होगा फायदा

लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए क्या कुछ नहीं करती हैं। चेहरे पर नजर आने वाले अनचाहे बालों को हटाने के लिए वो कभी वैक्सिंग तो कभी थ्रेडिंग का सहारा लेती हैं। चेहरे से बालों को हटाने के लिए ये सभी तरीके कुछ समय के लिए तो आपको राहत पहुंचा सकते हैं लेकिन यह आपकी समस्या का परमानेंट इलाज नहीं है। चेहरे पर नजर आने वाले बाल कुछ समय बाद फिर वापस नजर आने लगते हैं। ऐसे में क्या करें कि आपकी त्वचा बिना किसी साइडइफेक्ट के साफ सुथरी नजर आए।

अगर आप भी ऐसी ही कोई परेशानी झेल रहे हैं तो टेंशन छोड़ इन देसी उबटनों को ट्राई करके देखिए। ये प्राकृतिक उबटन न सिर्फ चेहरे के ग्लो को दोगुना कर देंगे बल्कि फेशियल हेयर को भी साफ करने में आपकी मदद करेंगे।

1- चंदन का उबटन-
चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए चंदन का उबटन सबसे अच्छा माना जाता है। इसे बनाने के लिए चंदन पाउडर, संतरे के छिलके का पाउडर, हरे मूंग का पाउडर, गुलाब जल और नींबू के रस को एक साथ मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर सूखने दें। जब यह उबटन सूख जाए तो अंगुलियों को चेहरे पर धीरे-धीरे घुमाते हुए उबटन हटा लें।

2-नींबू-चीनी का उबटन-
इस उबटन के लिए 5०० ग्राम दानेदार चीनी, नींबू का रस, पट्टियां या स्ट्रिप्स और बटर नाइफ या छुरी की जरूरत पड़ती है। इस उबटन को बनाने के लिए सबसे पहले चीनी में नींबू का रस मिलाकर एक बर्तन में तब तक गर्म करें, जब तक कि चीनी का रंग गाढ़ा न नजर आने लगें। अब इस रस को आंच से उतारकर इसमें ग्लिसरीन मिला लें। अब इस मिश्रण को अनचाहे बाल हटाने के लिए होंठ के ऊपर, ठोड़ी पर लगाकर पट्टी की मदद से खींचकर निकालें।

3-ओट्स और कलौंजी स्क्रब-
अनचाहे बालों को चेहरे से साफ करने के लिए ओट्स और कलौंजी स्क्रब एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए स्किम्ड मिल्क या कच्चा दूध, कलौंजी के बीज, शहद और ओट्स पाउडर की जरूरत पड़ेगी। इस स्क्रब को बनाने के लिए सबसे पहले कलौंजी को दूध में 10 मिनट तक भिगोकर छोड़ दें। ऐसा करने से कलौंजी के बीज मुलायम हो जाएं। अब इसमें ओट्स पाउडर के साथ शहद भी मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर उसके सूखने का इंतजार करें। चेहरे पर पेस्ट के सूखने पर उसे हल्के हाथों से गोल-गोल मालिश करते हुए हटाएं। ऐसा हफ्ते में एक बार अवश्य करें।

Related Articles

Back to top button