महिलाओं के पास नहीं रहता समय अपने आप को संभालने के लिए, अपने स्वस्थ संबंधी जानें कुछ टिप्स

परिवार और ऑफिस की जिम्मेदारी संभालते हुए महिलाएं कई बार अपने हेल्थ के बारे में भूल ही जाती हैं. वह अपना ध्यान बिल्कुल नहीं रख पाती हैं और यही कारण है कि उन्हें कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने लगती हैं. आजकल की लाइफस्टाइल में महिलाओं के पास अपने आप को संभालने का समय ही नहीं है. महिलाएं घर और ऑफिस दोनों की जिम्मेदारी के बीच इस तरह फंस जाती हैं कि इसका बहुत बड़ा असर उनके हेल्थ पर पड़ता है. इन सब कारणों के चलते महिलाओं को अपनी रोजमर्रा कि जिंदगी में कुछ हेल्थ टिप्स जरूर फॉलो करने चाहिए.

दरअसल ऑफिस के काम, घर और परिवार का ख्याल रखते-रखते महिलाएं अपनी सेहत के साथ अनदेखी कर देती हैं, जिससे वह कई गंभीर बीमारियों की शिकार हो जाती हैं. इतना ही नहीं कुछ महिलाएं तो शरीर की कई छोटी समस्याओं को इग्नोर भी कर देती हैं जिससे उन्हें बाद में बड़ी परेशानियों को झेलना पड़ता है. आज के समय में महिलाओं को अपनी सेहत के प्रति सतर्क होना चाहिए. आइए आपको बताते हैं महिलाओं के लिए कुछ ऐसे असरदार हेल्थ टिप्स के बारे में जो उन्हें गंभीर परेशानियों से बचा सकते हैं.

ब्रेकफास्ट जरूर करें

सेहत की फिक्र करने के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी ब्रेकफास्ट करना. दिन की शुरुआत प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजों से करनी चाहिए. इससे पूरे दिन बॉडी में एनर्जी बनी रहती है.

फलों का सेवन करें
महिलाओं को नियमित रूप से फलों का सेवन करते रहना चाहिए. सेब फलों में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. यह इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर रखता है. सेब में मौजूद विटामिन और पोषक तत्व हर तरह की बीमारी के लिए फायदेमंद होते हैं. सेब खाने से महिलाओं में खून की कमी भी नहीं होती. साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करता है.खूब पानी पिएं
पानी शरीर की गंदगी को दूर करता है. साथ ही यह हमारे ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है. शरीर की कई सारी समस्याओं का समाधान पानी अकेले ही कर सकता है. अगर आप खुद को हाइड्रेट रखेंगी तो आपके शरीर के साथ साथ त्वचा में भी निखार आएगा. ज्यादा पानी पीने से स्किन भी खूबसूरत दिखती है.

आयरन की कमी को दूर करें
ज्यादातर महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी होती है. महिलाओं को अपने खाने में पोष्टिक चीजों को ज्यादा से ज्यादा जोड़ना चाहिए. अनार को डाइट में जरूर शामिल करें. अनार में आयरन की अधिक मात्रा होती है. ये खून की कमी को सही करती है.डाइट में ड्राई फ्रूट्स शामिल करें
अगर आप डाइट पर हैं तो ध्यान रखें कि कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों से परहेज करें लेकिन इस चक्कर में कई बार जरूरी प्रोटीन और विटामिन युक्त चीजें भी महिलाएं नहीं खाती हैं जिससे उनको कई तरह की समस्याएं हो सकती है. डाइट के साथ-साथ खानपान का भी ध्यान रखना जरूरी होता है. डाइट में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करती रहें.एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी
हेल्दी खाने के साथ साथ एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी होता है. ज्यादातर महिलाएं एक्सकरसाइज और योग न करने के कारण बीमारियों की चपेट में आ जाती हैं. बॉडी को फिट रखने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करती रहें. साथ ही वॉक करना भी शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. जिम जाने के बजाय आप पार्क में बॉक कर सकती हैं. कोई आउटडोर गेम खेल सकती हैं या फिर स्विमिंग कर सकती हैं.

त्वचा का खास ख्याल रखें
हेल्थ के अलावा महिलाओं को अपनी त्वचा का भी खास ख्याल रखना चाहिए. मार्केट से खरीदे गए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की जगह त्वचा के लिए घरेलू नुस्खों को आजमाएं. ढेर सारा पानी पिएं और खूब फ्रूट्स खाएं. साथ ही नैचुरल उपायों का इस्तेमाल कर त्वचा का साफ रखें.

Related Articles

Back to top button