अपनी स्वच्छता और सुंदरता से लोगों का ध्यान खींच रहे लुटियंस दिल्ली की सड़कों के किनारे खिले फूल

स्वच्छता और सुंदरता के लिए अलग पहचान बनाने वाली लुटियंस दिल्ली की सड़कों के किनारे खिले फूल यहां से गुजर रहे लोगों का बरबस ध्यान खींच रहे हैं, क्योंकि रंग-बिरंगे फूलों के कारण सड़कें आकर्षक नजर आ रही हैं। इन सड़कों से गुजरते हुए न केवल खूबसूरत नजारा दिखेगा, बल्कि इन्हें पास से निहारने का भी मन करेगा।

इसके लिए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने लुटियंस दिल्ली की 112 एवेन्यू रोड के साथ 52 गोल चक्करों पर आकर्षक दिखने वाले पौधे लगाए थे, जिन पर इस समय फूल खिल रहे हैं। एनडीएमसी के उद्यान विभाग के निदेशक एस चिल्लैया ने बताया कि हर वर्ष की तरह लुटियंस दिल्ली की सड़कों के किनारे करोड़ों बीज डाले गए थे। अब ये पौधे का रूप ले चुके हैं, जिन पर रंग-बिरंगे फूल खिल चुके हैं। उन्होंने बताया कि 100 तरह की प्रजातियों के बीज को सड़कों के किनारे डाला गया था।

इसमें कोरोपसिस, लायनम, पटुनिया, डायनथस आदि जैसे पौधों के बीज डाले गए थे। इन पौधों पर अब फूल खिलने लगे हैं। इससे ये फूल इन सड़कों से गुजरने वाले लोगों को खासा आकर्षित कर रहे हैं। इसके साथ ही तालकटोरा गार्डन से लेकर नेहरू पार्क में सुंदर पौधों पर फूल खिल रहे हैं, जो यहां आने वाले लोगों का मन मोह रहे हैं। ये फूल अप्रैल तक एनडीएमसी की सड़कों पर देखे जा सकेंगे।

ट्यूलिप का भी किया है प्रयोग 

एनडीएमसी ने इन पौधों के साथ ही ट्यूलिप का भी प्रयोग पिछले वर्ष शुरू किया था। एनडीएमसी ने न केवल इन सुंदर ट्यूलिप के पौधों को लगाया, बल्कि उन पर फूल भी खिलाए। इसकी देखरेख बहुत ज्यादा होती है। तीन मूर्ति से लेकर 11 मूर्ति पर इन ट्यूलिप के फूल लोगों का मन मोह रहे हैं। एनडीएमसी ने इसके लिए हॉलैंड से इसके पौधे मंगाए थे। बाद में उन्हें ऐसे स्थानों पर लगाया गया, जिससे उन्हें ठंड के साथ जरूरत के हिसाब से धूप मिल सके।

विदेशों की तरह दिखती हैं एनडीएमसी की सड़कें

चाणक्यपुरी का शांति पथ हो या फिर हाइफा चौक हो या अन्य सड़कें। सड़क किनारे खिले फूल विदेशों जैसी सड़कों का एहसास कराते हैं। यह नजारा लोगों को पल भर के लिए रुकने पर भी मजबूर कर देता है।

ध्रुव कुमार ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि मनोरम नजारा.. यह लुटियंस दिल्ली स्थित चाणक्यपुरी के शांति पथ का नजारा है, जहां पर सड़क किनारे एनडीएमसी की ओर से लगाए गए पौधे पर खिले फूल हर आने-जाने वाले का मन मोह लेते हैं।

Related Articles

Back to top button