कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए रेल प्रशासन की ओर से उठाए जा रहे कई कदम……

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए रेल प्रशासन की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में उत्तर रेलवे के मुख्यालय बड़ौदा हाउस में कंट्रोल रूम बनाया गया है जहां से पूरे भारतीय रेल पर नजर रखी जाएगी। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि शनिवार रात से यह कंट्रोल रूम काम करने लगेगा। इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

रेल अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ ही यात्रियों को भी जागरूक किया जा रहा है। संक्रमण के संदेह में विदेश यात्र से लौटने वाले दो रेलकर्मियों की जांच कराई गई है। अब तक उनकी रिपोर्ट नहीं आई है। उनके स्वास्थ्य पर पूरी नजर रखी जा रही है। जिन लोगों से उनकी मुलाकात हुई थी उन सभी की पहचान कर ली गई है। जरूरत पड़ने पर उनकी भी स्क्रीनिंग कराई जाएगी।

प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि कोरोना से भयभीत होने की जरूरत नहीं है। एहतियात बरतकर इससे बचा जा सकता है। उत्तर रेलवे के केंद्रीय अस्पताल में संदिग्ध व संक्रमित मरीजों के लिए विशेष वार्ड बनाया गया है। संदेह होने पर कर्मचारी या उनके परिजनों की जांच कराई जाएगी। यदि किसी यात्री की तबीयत खराब होती है तो उसे भी अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था की गई है।

अधिकारियों ने बताया कि कंट्रोल रूम से सभी जोनल रेलवे व रेल से संबंधित अन्य विभागों के बीच तालमेल बेहतर बनाया जा सकता है। यात्रियों से सीधे संपर्क में आने वाले कर्मचारियों को संक्रमण से बचाने के लिए किए गए उपाय के बारे पूछे जाने पर महाप्रबंधक ने बताया कि जरूरत के अनुसार कदम उठाए जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button