ऐसे करे मिटटी के बर्तनो का इस्तेमाल ,मिलेगा सेहत का खजाना

बदलते समय के साथ ही रोज मर्रा की चीजे भी बदलने लगी है अब किचन में रोटी बनाने के लिए हर कोई लोहे या नॉन स्टिक तवे का इस्तेमाल करता है। आधुनिक लाइफस्टाइल के चलते मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल चलन से बाहर ही होता जा रहा है, लेकिन पुराने समय में इसका बेहद महत्व था और महिलाएं मिट्टी के बर्तन में ही बना खाना खाते थे। प्राचीन काल में मिट्टी के बर्तनों में खाना बनाया जाता था। इसलिए लोग पहले बीमार भी कम पड़ते थे। लेकिन साइंस ने जैसे-जैसे तरक्की की वैसे-वैसे लोगों के किचन से मिट्टी के बर्तनों मानो गायब हो गए हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि मिट्टी के बर्तनों में बना खाना हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है। इन फायदों को देखते हुए बाजार में दोबारा से मिट्टी के बर्तनों का चलन आ गया है। महिलाएं खाना बनाने से लेकर खाना खाने तक और पानी के लिए भी मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल करती हैं। आज हम आपको मिट्टी के बर्तनों में खाना खाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं।

– आज के समय में बहुत से लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है। आजकल के समय में दिनभर ऑफिस में बैठे रहने से गैस की समस्या हो जाती है, इसलिए आपको मिट्टी के तवे की रोटी खानी चाहिए। अगर आप मिट्टी के तवे की रोटी खाती हैं तो आपको कब्ज की समस्या में राहत मिलती है।

– मिट्टी के बर्तन में बनी दाल और सब्जी में 100 प्रतिशत माइक्रो न्यूट्रीएंट्स रहते हैं जबकि, प्रेशर कुकर में बनी दाल और सब्जी के 87 प्रतिशत पोषक तत्व एल्युमिनियम के पोषक-तत्वों द्वारा अवशोषित कर लिये जाते हैं। इसलिए अब डाइटिशियन और न्यूट्रिशियन भी मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने की सलाह देने लगे हैँ।

– मिट्टी के बर्तन सुन्दरता के मामले में भी बेहद आकर्षक लगते है, बस इन्हें थोडा संभाल के रखना पड़ता है। जैसे अगर आप चाय आम कप की बजाएं कुल्हड़ में पियेंगी तो ये देखने में जितना अच्छा लगता है उतना ही इसका टेस्ट भी बढ़ जाता है।

Related Articles

Back to top button